प्रदेश

मकर संक्रांति पर्व पर युवाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो लगी पतंग की डिमांड का क्रेज

मयंक शर्मा

खंडवा १४ जनवरी ;अभी तक;  रविवार को यहां मकर संक्रांति पर्व की धूम है और इस पर्व पर तिल और गुड़ से बनी मिठाइयों के साथ ही पतंगबाजी को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जाता है।रंग बिरंगी पतंगों के बाजार सजे हुए हैं। जिनमें छोटे बच्चों में जहां एक और छोटा भीम और दूसरे कार्टून कैरेक्टर के पतंग की डिमांड है, तो वहीं युवाओं में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो लगी पतंग की डिमांड का क्रेज देखा जा रहा है।

शहर के एक बड़े पतंग व्यवसायी इकबाल खान ने बताया कि मार्केट में सभी प्रकार के पतंग जिनमें कार्टून वाली, राजनीतिक व्यक्तियों के फोटो लगी, लव बड्र्स और तिरंगा वाली पतंगे बाजार में चलन में है। जिनमें से मोदी जी वाली पतंग अधिक बिक रही है। इसके साथ ही इस साल राम मंदिर से जुड़ी झांकी वालीं पतंगे भी चलन में थीं, लेकिन हम लोग उन पतंग को नहीं बेच रहे हैं, क्योंकि पतंग कटने के बाद कहीं भी गिर जाती है और ऐसे में गंदी या गलत जगह उसके गिरने पर आस्था का अपमान होता है, जिसके चलते हम लोग फिलहाल धार्मिक पतंगे नहीं बेच रहे हैं।

उन्होने कहा कि पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज मांझे की डोर अब मार्केट से गायब है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने उस पर बैन लगा दिया है, लेकिन उसकी जगह अब देसी मांझा चलन में आ गया है, जिससे पतंगबाजी के शौकीन अपना शौक पूरा कर रहे हैं।

नगर के परदेशीपुरा क्षेत्र में इन दिनों पतंग का बाजार सजा हुआ है। जहां रंग बिरंगी कई तरह के कलर और डिजाइन वाली पतंगे मिल रही हैं, तो वहीं प्लास्टिक और कागज के साथ ही कपड़ों से बनी पतंगे भी इस साल खूब चलन में हैं।बाजार में मिल रही कई तरह के आकार और कलर वाली इन पतंगों की कीमत 2 रुपये से शुरू होकर करीब 400 रुपये तक की है।

Related Articles

Back to top button