प्रदेश

ईदगाह में पढी गई ईद-उल-फितर की विशेष नमाज, नमाज में झुके नमाजियों के सिर 

मंडला संवाददाता
मंडला २२ अप्रैल ;अभी तक;  पिछले 1 माह तक चले पवित्र माह रमजान के दौरान ईद का चांद दिखने पर शनिवार को ईद-उल-फितर का पर्व पूरे जिले में परंपरागत तरीके से मनाया गया। मुस्लिम धर्मावलंबी उत्साह और हर्ष उल्लास के साथ कल सुबह ईदगाह पहुंचे और नमाज पढ़कर ईद के मौके पर अल्लाह से देश की तरक्की और अमन के लिए दुआएं मांगी।
                      यहां ईदगाह इंतजामिया कमेटी द्वारा नमाज पढाने के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं की गईं। ईदगाह के अलावा जिले के सभी मस्जिदों में ईद-उल-फितर के मौके पर नमाज़ पढ़ी गई। 1 माह तक कठिन रोजा रखने के बाद मुस्लिम समुदाय में इस त्यौहार पर एक दूसरे के गले लग कर बधाई देने का दौर चला। जहां बुजुर्गों ने बच्चों को ईदी देकर शुभकामनाएं दी, वहीं हम उम्र के लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाइयां देते हुए विशेष दावत का न्योता भी दिया।
                     शुक्रवार को चांद नजर आने के बाद शनिवार को सुबह 10:00 बजे ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई। जामा मस्जिद के पेश इमाम ने ईदगाह में नमाज पढ़ाई। टिकरा मोहल्ला में हाफिज खुर्शीद ने नमाज पढ़ाई। शहर के सभी मस्जिदों के पेश इमाम ने नमाज पढाई। हाफिजों का इस्तकबाल किया गया। बिंझिया स्थित कब्रिस्तान में मरहूमों के हक में परिवार के लोगों ने दुआएं मांगी। ईद की नमाज के बाद दिनभर मुबारकबाद और दावतों का सिलसिला चलता रहा। ईद की मुबारकबाद मौके पर विभिन्न समाज के लोग भी ईदगाह पहुंचे और मुस्लिम समाज के बड़े बुजुर्गों एवं अन्य को मुबारकबाद दी। ईदगाह पहुंचने वाले जनप्रतिनिधियों में निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले, कांग्रेस जिला अध्यक्ष राकेश तिवारी, अमित शुक्ला आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button