प्रदेश

25 अप्रैल को सूरदास जयंती व 20 जून को सक्षम का स्थापना दिवस मनाया जाएगा

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर १८ अप्रैल ;अभी तक;  समदृष्टि समता विकास एवं अनुसंधान मंडल ‘‘सक्षम’’ की मालवा प्रांत की दो दिवसीय वार्षिक कार्य योजना बैठक बाबा साहब नाथू प्रशिक्षण संस्थान सरस्वती शिशु मंदिर देवास में संपन्न हुई। जिसमें  सक्षम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम मनुभाई का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।
                               सक्षम के मालवा प्रांत अध्यक्ष अरुण शर्मा, प्रांत सचिव रविंद्र कुमार पांडेय, स्नेह संस्था नागदा के डॉ पंकज मारु, प्रांत कोषाध्यक्ष गोविंद नागर, सविता प्रकोष्ठ अशोक चोटाला, महिला आयाम प्रमुख डॉ. स्वाति उपाध्याय, सविता प्रकोष्ठ प्रमुख अशोक चोटाला रतलाम, युवा सहसचिव हर्ष शर्मा शाजापुर,  प्रदिप सिह दीक्षित नीमच, रमेश पाल, विष्णु गोस्वामी, सुनिल बटवाल मंदसौर, डॉ अलका अग्रवाल, के.जी.उपाध्याय, जितेंद्र सिंह सिसोदिया, विशाल सोनी सहित रतलाम, इंदौर, आगर, शाजापुर, झाबुआ, धार, उज्जैन, नागदा सभी जिलों के सक्षम के पदाधिकारियों व स्पेशल एजुकेटर विशेष शिक्षक व दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले कई  राष्ट्रीय स्तर के विद्वानों ने अपने दिव्यांगता के क्षेत्र में नए-नए  आविष्कारों की जानकारी दी और भविष्य में दिव्यांग जनों को कैसे नए-नए आविष्कार की जानकारी हो भारत सरकार की चल रही योजनाओं  से उनको कैसे लाभान्वित किया जाए से सभी का मार्गदर्शन  सहभागिता की ।
                              बैठक में आगामी वर्ष के कार्यक्रम की योजनाओं की विस्तार से जानकारी सक्षम मालवा प्रांत के अध्यक्ष श्री अरुण शर्मा ने देते हुए बताया कि आगामी वर्ष मंे 25 अप्रैल को सूरदास जयंती व 20 जून को सक्षम का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। प्रांत का प्रशिक्षण वर्ग जुलाई माह में होगा। नवंबर माह में प्रांत अधिवेशन होगा। जिसमें बड़ी संख्या में दिव्यांगजन व सक्षम कार्यकर्ता शामिल होगे।
प्रांत सचिव श्री रविन्द्र पाण्डेय ने बताया कि बैठक का उद्देश्य दिव्यांगो को समाज मे समान दृष्टि से देखने का प्रचार करने के साथ ही उनकी क्षमताओं का विकास करना व उनके पास जाकर उनकी क्षमताओं की पहचान कराना था। आपने कहा कि जिलास्तर की बैठके कर सक्षम के उद्देश्य व कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। प्रांत योजना बैठक में सक्षम के प्रकोष्ठ एवं आयामों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई ।
डॉ. पंकज मारु ने स्नेह संस्था नागदा ने दिव्यांगों को कानून में दी गई सुविधा एवं उनके कानूनों की जानकारी विस्तृत रूप से प्रस्तुत की गई । शिक्षा लोन एवं व्यवसाय लोन के बारे में दिव्यांगों के से लाभ हो सकता है। दिव्यांगों के लिए चल रही विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार की योजना का लाभ दिव्यांगों के से मिले एवं दिव्यांगों के लिए काम करने वाले स्पेशल एजुकेटर देश के कई नामी-गिरामी विद्वानों ने दिव्यांगों के लिए नए-नए आविष्कार एवं भविष्य में होने वाले कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से मार्गदर्शन दिया। सविता प्रकोष्ठ प्रमुख अशोक चोटाला रतलाम ने भी मार्ग दर्शन किया
इस अवसर पर प्रांत के 6 ज़िलों मे अध्यक्षो कि घोषणा की गई। बैठक मे प्रांत के 15 जिलो के पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में प्रांत कोषाध्यक्ष गोविन्द नागर ने सक्षम मित्र योजना चलाई जाकर आगामी कार्यक्रमो को लेकर बजट बनाने की बात कही व बैठक का संचालन किया। बैठक में युवा एवं प्रमुख एवं प्रांत सह सचिव हर्ष शर्मा, महिला आयाम प्रमुख डॉ स्वाति उपाध्याय सहित प्रांत के जिलांे के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button