देश भर के 8 एम्स के साथ सहयोग करेगा आईआईटी इंदौर का फाउंडेशन

महावीर अग्रवाल

मंदसौर १९ जनवरी ;अभी तक;  आईआईटी इंदौर की संस्था “दृष्टि फाउंडेशन” देश भर के 8 आई आई टी और 5 एन आई टी के साथ मिलकर डिजिटल हेल्थ केयर क्षेत्र में सहयोग कर रही है। इसी क्रम में संस्था द्वारा 20 जनवरी को दिल्ली में “सेतु 2024” कार्यक्रम किया जा रहा है जिसके तहत डिजिटल हेल्थ से जुड़े स्टार्ट अप देश भर के 8 एम्स से जुड़ेंगे। कार्यक्रम में पांच एम्स के  निदेशक और तीन एम्स के डॉक्टर शामिल होंगे जो आईआईटी इंदौर में इनक्यूबेटी स्टार्टअप द्वारा निर्मित टेक्नोलॉजी को आगे ले जाने पर चर्चा करेंगे
20 से ज्यादा मेडिकल स्टार्टअप द्वारा अपने आईडियाज  प्रदर्शित किए जाएंगे। देश भर के विशेषज्ञों के बीच रेडियोलॉजी, न्यूरोलॉजी और दुर्लभ बीमारियों पर बात होगी। अगले माह आईआईटी इंदौर में एक “सेंटर आफ एक्सीलेंस” की स्थापना की जाएगी, जिसमें 8 एम्स का सहयोग रहेगा। इंदौर में इसके सेटअप का काम चल रहा है।
  समस्या समाधान करने के साथ उसे लागू करने की बात होगी-  दृष्टि साइबर फिजिकल सिस्टम फाउंडेशन के सीईओ श्री एस जी व्यास के अनुसार एम्स (दिल्ली) के डॉक्टर हमारे हेल्थ केयर सेक्टर में  काम कर रहे,  स्टार्टअप को सहायता प्रदान करते हैं। इस सहयोग को आगे बढ़ाते हुए हम अन्य एम्स के और अन्य आईआईटी के साथ काम कर हेल्थ केयर के क्षेत्र में डिजिटल नवाचार लाने का प्रयास कर रहे हैं एम्स की वजह से जितने भी स्टार्टअप द्वारा किसी समस्या का समाधान किया जा रहा है उसे लागू करने पर बात होगी इस हेतु परोपकारी संस्थाओं, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, क्लिंटन फाउंडेशन भी शामिल है, जिसे मेडिकल हेल्थ केयर स्टार्टअप के लिए फंडिंग ली जाएगी।
श्री व्यास ने बताया कि  आईआईटी इंदौर के इनक्यूबेशन केंद्र में 67 स्टार्टअप है जिसमे 14 स्टार्टअप मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम कर रहे हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी  (एन आई पी) के तहत एम्स को भी अपने शिक्षण में नवाचार लाने के लिए प्रेरित किया है।