त्यौहारी सीजन में खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा मिठाई दुकानों में छापा

राजेंद्र तिवारी

जगदलपुर, 13 अगस्त ;अभी तक;    खाद्य एवं औषधि प्रशासन, खाद्य विभाग और नगर निगम की तीन अलग-अलग दलों ने आज जगदलपुर के मिठाई दुकानों में छापा मारकर मिठाईयों, खोवा और नमकीन के सैम्पल लिए।

                   गणपति बीकानेर में पैक्ड नमकीन में निर्माता का नाम और उत्पाद का कन्टेंट अंकित नहीं होने के कारण संबंधित दुकान के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत् प्रकरण तैयार किया गया है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने त्यौहारी सीजन को देखते हुए मिष्ठान भण्डारों की जांच करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर ने इसके लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी जगदलपुर  जी.आर. मरकाम के नेतृत्व में तीन दलों का गठन किया गया, जिसमें खाद्य विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी और स्वच्छता निरीक्षक शामिल हैं। आज इन दलों द्वारा शहर के अलग-अलग मिठाई दुकानों की जांच की और वहां से मिठाई, नमकीन, खोवा आदि के सैम्पल लिया गया।
अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री मरकाम के नेतृत्व में गठित दल ने गणपित बीकानेर के निर्माण स्थल की जांच की। यहां पैक्ड नमकीन में निर्माता का नाम और कन्टेंट अंकित नहीं पाया गया। दल ने नमकीन के पैकेट जप्त कर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की धारा 52 के तहत् प्रकरण तैयार किया है। इसी तरह खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुश्री जाहिरा खान के नेतृत्व में गठित दल ने कन्हैय्या बीकानेर से बेसन बर्फी, लाल पेड़ा, रस मलाई, छेना कलाकंद, गुलाब जामुन और सोनपपड़ी के नमूने लिए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुश्री चित्रलेखा कोड़ोपी के नेतृत्व में गठित दल द्वारा मिलन स्वीट्स से खोवा, बेसन और बूंदी के सैम्पल लिए गए। अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री मरकाम ने बताया कि त्यौहारी सीजन में  मिठाईयों में मिलावट की रोकथाम के लिए कलेक्टर के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि एकत्रित नमूने रायपुर के राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। परीक्षण में खाद्य सामाग्री अमानक पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत् कार्रवाई की जाएगी। इति

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *