प्रदेश

कमलनाथजी की सरकार बनते ही 15 सौ रूपया प्रतिमाह और 500 रूपये में गैस सिलेण्डर महिलाओ को उपलब्ध होगा

महावीर अग्रवाल

मंदसौर 9 मई अभीतक । जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा मध्यप्रदेश के भावी मुख्यमंत्री एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथजी की अति महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना नारी सम्मान योजना का मंदसौर में शुभारंभ किया गया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री विपिन जैन, पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय, जिला कांग्रेस संगठन मंत्री श्री राजेश रघुवंशी, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती रूपल संचेती, जिला कांग्रेस प्रवक्ता श्री सुरेश भाटी, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर, शहर ब्लॉक कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष श्री अंबालाल हिंगोरिया, श्री सलीम खान, नपा नेता प्रतिपक्ष रफत पयामी ने पत्रकारो के समक्ष नारी सम्मान योजना के पंजीयन फार्म का विमोचन किया। इस दौरान उपस्थित मातृ  शक्ति के फार्म भरकर योजना का औपचारिक शुभारंभ किया।
            जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री विपिन जैन ने नारी सम्मान योजना के जानकारी पत्रकारो के समक्ष रखते हुये कहा कि सबसे पहले हम हनुमान भक्त श्री कमलनाथजी का आभार व्यक्त करते है कि आज उन्होनें छिंदवाडा के परासिया में उन्होनेें नारी सम्मान योजना का शुभारंभ किया। हमारी प्रदेश में सरकार बनते ही इस योजना के तहत महिलाओ को 1500 रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता और पांच सौ रूपये मे रसोई गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराया जायेगा। इस तरह से एक तरफ कांग्रेस सरकार महिलाओ को सालाना 18 हजार रूपये देगी तो दूसरी तरफ मौजुदा किमतो पर हर सिलेण्डर पर महिलाओ को 600 रूपये से अधिक की बचत होगी। यानि सालाना लगभग 25 हजार रूपये की बचत होगी।
हर आवश्वयक वस्तु एवं सेवा के दाम बढे-
जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री जैन ने कहा कि आज की स्थिति देखिये तो दूध के दाम एक साल में 30 प्रतिशत, देशी घी के दाम 25 प्रतिशत, बिजली की किमते 200 प्रतिशत अधिक, डिजल के दाम 60 प्रतिशत अधिक, खाने पीने की वस्तुये 100 प्रतिशत से अधिक महंगी हो चुकी है। बच्चो की पढाई की फिस हो, भवन निर्माण सामग्री हो, कपडो की किमते हो, मोबाईल रिचार्ज की किमत हो, हर चीज की किमते आसमान छू रही है। महंगाई का सबसे ज्यादा असर महिलाओ को झेलना पडता है। कोई भी भारतीय नारी खुद भले ही भूखी सो जाये लेकिन अपने परिवार और संतान को भूखा नही सुलाती है। वह सबका कल्याण करने के बाद अपने बारे में सोचती है। इसलिये भारत में नारी को देवी की तरह पूजा जाता है। माननीय कमलनाथजी इस सारी परिस्थितियो से वाफिक है। इसलिये उन्होनें नारी सम्मान योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से सस्ते सिलेण्डर के माध्यम से महिलाओ का साल में कम से कम 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से मिल जायेगी।
  घर-घर जाकर फार्म भरवायेगे-
इस योजना में कांग्रेसजन फार्म भरवाने का काम घर-घर जाकर करेगे। कांग्रेस का कार्यकर्ता इस फार्म को भरवायेगा और उसकी पावती रसीद पार्टी कार्यालय में जमा होगी। इस काम में सम्मानित महिलाओ को सामान्य जानकारी जैसे स्वयं का नाम, आधार कार्ड, बूथ संख्या, विधानसभा क्रमांक जैसी जानकारियां भरना होगी। माननीय कमलनाथजी स्पष्ट कर चुके है कि यह फार्म उनका कथन नही है, बल्कि उनका वचन है। मध्यप्रदेश की जनता जानती है कि पिछले 44 साल से राजनेतिक जीवन में कमलनाथजी ने जो भी वचन दिया है उसे पुरा किया है। आज का वचन तो परासिया में सुंदर कांड के पाठ के बाद स्वयं कमलनाथजी ने दिया है। हमे आशा ही नही बल्कि विश्वास है कि ईश्वर के आर्शिवाद से प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनेगी और नारी शक्ति को नारी सम्मान योजना के माध्यम से महंगाइ से राहत मिलेगी।
कमलनाथजी ने अपने 15 माह के कार्यकाल में मातृ शक्ति का विशेष ध्यान रखा-
          जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री विपिन जैन ने कहा कि हम अपनी बहनो को बताना चाहते है कि नारी सम्मान योजना तो कमलनाथजी की ओर से महिलाओ के सम्मान में दी गयी पहली भेंट है। जब कांग्रेस पार्टी का वचन पत्र आपके सामने आयेगा तो इससे भी महत्वपूर्ण नारी हितेषी योजनाये देखने को मिलेगी। आज हम इतना ही कह सकते है कि मातृ शक्ति के लिये जन्म से लेकर वृध्दावस्था तक सम्मान से जीवन यापन का इंतजाम करने के लिये कमलनाथजी कृत संकल्पित है। आपको याद होगा कि 2018 में जब कमलनाथजी सरकार बनी थी तो कन्याओं के विवाह में दी जाने वाली आर्थिक सहायता को बढाकर 51 हजार रूपये किया था, वृध्द महिलाओ को दी जाने वाली पेंशन बढा दी गयी थी, विधवा महिलाओ को पेंशन बढा दी गयी थी, मेधावी छात्राओ के लिये निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गयी थी। आप याद करिये कि कमलनाथजी ने इंदिरा ज्योति योजना के तहत सौ रूपया में 100 यूनिट बिजली बिल आ रहे है। आपने समाचार देखे होगे कि जहां बिजली का भारी भरकम बिल न चुकाने पर महिलाओ की सिलाई मशीन, टीवी और दूसरे घरेलु सामान शिवराजसिंह सरकार ने कुर्क कर लिये थे।
        उन्होनें मिडीया द्वारा श्री शिवराजसिंह चौहान सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की नकल बताने के सवाल पर कहा कि हमारी योजना प्रदेश सरकार की नकल नही है बल्कि इसी प्रकार की योजना हमारी कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश सरकार ने सत्ता मे आने के उपरांत प्रारंभ कर दी है।

Related Articles

Back to top button