बैतूल की सडक़ें बनेगीं छायादार, नगरीय क्षेत्र में जन सहयोग से 12 हजार पौधे लगाने की तैयारी

मयंक भार्गव

बैतूल, 12 जून ;अभी तक;  एक व्यक्ति-एक पौधा अभियान के तहत बैतूल नगर को अपनी पुरानी पहचान पुन: देने की कोशिश की जा रही है। जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है कि नगरीय क्षेत्र की सभी सडक़ों के किनारे छायादार पौधे रोपकर इन सडक़ों को फिर हरा-भरा बनाया जाए। बुधवार को कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में जिले के समस्त व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नगर की समस्त प्रमुख सडक़ों के किनारे अन्य खाली पड़े स्थानों, मोक्षधाम परिसर एवं अन्य जगहों पर लगभग 12 हजार छायादार पौधे रोपे जाएंगे। उक्त पौधों को रोपने की समूची जिम्मेदारी जिले के विभिन्न व्यापारी वर्ग लेंगे तथा उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी संभालेंगे। बैठक में पूर्व विधायक श्री विनोद डागा, अपर कलेक्टर श्री जगदीश गोमे सहित व्यापारी संघों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि एक व्यक्ति-एक पौधा कार्यक्रम के तहत बैतूल की समस्त सडक़ों के किनारे व्यापक पौधरोपण किया जाए। हरे-भरे पौधों से सजी सडक़ें न केवल पर्यावरण की सुरक्षा करेगीं बल्कि साइकिल एवं दुपहिया वाहनों से चलने वालों के लिए गर्मी के दिनों में सुकून भी देगीं। जो भी व्यक्ति इन पौधों को रोपेंगे, वह अपना अथवा संस्था का नाम यहां प्रदर्शित कर सकेंगे। पौधों की प्रजाति का चयन एक समिति द्वारा किया जाएगा। बैतूल नगर को वृक्षों का कॉरीडोर बनाने के लिए सुनियोजित कार्ययोजना बनाकर पौधरोपण का कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री विनोद डागा ने शहर के विभिन्न स्थानों पर सुंदर पार्क तैयार करने की सलाह दी, ताकि पर्यावरण सुरक्षा के साथ-साथ आम आदमी के लिए एक स्वस्थ वातावरण भी मिल सके। बैठक में जिला थोक व्यापारी संघ, कैमिस्ट संघ, तिलहन व्यापारी संघ, श्री कृष्ण पंजाब सेवा समिति, श्री धीरू शर्मा, गंज व्यापारी संघ, सराफा व्यापारी संघ, त्रिवेणी गौशाला, उद्योग संघ, माधव सहकारी संस्था, समाजसेवी श्री अनिल झाम, पेट्रोल पंप एसोसिएशन एवं अन्य व्यापारिक संगठनों ने बढ़-चढक़र पौधरोपण में हिस्सा लेने एवं रोपे गए पौधों की सुरक्षा करने की जवाबदारी ली।
शासकीय आवासों में भी होगा पौधरोपण
इस दौरान कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि वे स्वयं कलेक्टर बंगले में 100 पौधों का रोपण करवाने जा रहे हैं। इसके अलावा जिले के समस्त शासकीय आवासों में भी पौधरोपण कराया जाएगा एवं उन्हें हरा-भरा बनाया जाएगा। इसके अलावा जिले के समस्त पेट्रोल पम्पों के परिसरों में 20-20 पौधे रोपने के लिए कलेक्टर द्वारा पेट्रोल पंप एसोसिएशन से कहा गया।
इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि जिले के समस्त कुओं की सफाई भी यथासमय करवाकर उनमें रिचार्ज पिट बनवाए जा रहे हैं। इसके अलावा रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को भी जिले में बढ़ावा दिया जा रहा है। जल संरचनाओं के निर्माण के माध्यम से जिले में 500 करोड़ लीटर पानी को संरक्षित करने की प्रशासन तैयारी कर रहा है। बैठक में गंज मोक्षधाम में पौधरोपण के लिए श्री कृष्ण पंजाब सेवा समिति ने जिम्मेदारी ली। समाजसेवी श्री अनिल झाम ने कहा कि वे रोपे गए पौधों में पानी देने के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। नेशनल हाईवे के किनारे भी दस हजार पौधे रोपने की तैयारी की जा रही है।
मुख्य सडक़ों पर स्थित पेट्रोल पंपों के शौचालयों का आमजन उपयोग कर सकेंगे
बैठक में कलेक्टर ने पेट्रोल पंप एसोसिएशन के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिले से गुजरने वाले प्रमुख मार्गों पर स्थित पेट्रोल पंपों में बनाए गए शौचालय वहां से गुजरने वाले मुसाफिरों के उपयोग के लिए उपलब्ध कराएं। साथ ही यह बात भी ध्यान रखें कि ये शौचालय साफ-सुथरे रहें।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *