प्रदेश

पुलिस ने सायबर फ्रॉड के मामलो में कार्यवाही कर आवेदको के खातो में वापस कराई राशि

दीपक शर्मा

पन्ना १९ जून ;अभी तक; पुलिस अधीक्षक पन्ना धर्मराज मीना द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय/थानो में प्राप्त ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुये पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना को उक्त शिकायतों पर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

पुलिस अधीक्षक पन्ना के निर्देशानुसार पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पन्ना में माह जनवरी 2023 से माह मई 2023 तक प्राप्त अलग-अलग शिकायतों में आवेदकों के साथ हुई धोखाधड़ी में आहरित हुई राशि में से लगभग 6 लाख 74 हजार 106 रूपये आवेदकों के बैंक खातो में वापस कराये गये। साथ ही पुलिस सायबर सेल टीम द्वारा फ्रॉड करने वाले अलग-अलग व्यक्तियो के अलग-अलग 355 बैंक खातो में होल्ड लगवाया जाकर फ्रॉड में  इस्तेमाल हुये बैंक खातो में करीब 30 लाख रूपये की राशि फ्रीज करवाई गई है शिकायतों में कार्यवाही जारी है। पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना द्वारा समयदृसमय पर लोगो को जागरूक करने हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से एडवाइजरी जारी की जाती है। साथ ही पन्ना पुलिस द्वारा आम लोगो को सायबर अपराधों के बारे में जागरूक करने हेतु जिले के समस्त थाना क्षेत्रान्तर्गत आने वाले शासकीय स्कूल, कॉलेज, शासकीय कार्यालय एवं सार्वजनिक स्थानो में प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को सायबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा मीडिया के माध्यम से भी लोगो को सायबर अपराधो से बचाव हेतु जागरूक रहने की अपील की गई है। यदि किसी भी व्यक्ति के साथ सायबर ठगी होती है तो वह समय पर ही अपने नजदीकी पुलिस थाना में सूचना दे जिससे तत्काल वैधानिक कार्यवाही शुरु हो सके। आवेदको के बैंक खातो से फर्जी तरीके से आहरित राशि को आवेदकों के बैंक खातो में वापस कराने में पुलिस सायबर सेल टीम से प्र.आर. नीरज रैकवार, राहुल सिंह बघेल, आर0 आशीष अवस्थी, धर्मेन्द्र सिंह राजावत, राहुल पाण्डेय का सराहनीय योगदान रहा है।

Related Articles

Back to top button