प्रदेश

मालवा मेवाड़ लघु फिल्म उत्सव से मंदसौर नगर हुआ रोमांचित

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर  ७ नवंबर ;अभी तक;  विश्व सिनेमा दिवस पर मंदसौर शहर में सेंट्रल इंडिया फिल्म एसोसिएशन द्वारा मालवा मेवाड़ लघु फिल्म उत्सव का आयोजन सिनेमा सेंसरशिप के लेखक डॉ मनीष जैसल ,कृषि वैज्ञानिक नरेंद्र सिपानी , सीफा के राज्य संयोजक प्रदीप शर्मा ,अभिनेता शिवा कुंदर, चेन्नई के कौशल राज रांका, उद्यानिकी महाविद्यालय प्रोफेसर रूपेश चतुर्वेदी ,मालवा मेवाड़ फिल्म उत्सव समिति, मंदसौर के अध्यक्ष रमेश चंद्र गंगवानी ,लता मंगेशकर शासकीय संगीत महाविद्यालय,मंदसौर जनभागीदारी अध्यक्ष नरेंद्र कुमार त्रिवेदी की गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम की शुरुआत दादा साहब फाल्के तथा अभिनेता राज कपूर जी के चित्र पर एवं सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुई। सरस्वती वंदना गरिमा शर्मा ने प्रस्तुत की  । अतिथि परिचय नंदकिशोर राठौर ने एवं स्वागत भाषण रमेश चंद्र गंगवानी ने दिया।

                                      इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर जैसल ने कहा कि सिनेमा समाज का दर्पण होता है जिसमें स्थानीय परिवेश लोक संस्कृति तथा सामाजिक रीति कुरीतियों का प्रतिबिंब नजर आता है । अभिनेता शिवा कुंदर ने कहा कि किसी किरदार को अंदर उतार कर अभिनय करना पागलपन सा लगता है ,यदि आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर यही पागलपन होना चाहिए।

प्रदीप शर्मा ने कहा कि विश्व सिनेमा दिवस पर कई कार्यक्रम होते हैं इस वर्ष मंदसौर में मालवा मेवाड़ लघु फिल्म उत्सव आयोजित करने का प्रयास किया गया है जिससे इस क्षेत्र में फिल्म निर्माण की गतिविधियों के साथ स्थानीय कलाकारों लेखकों गीतकारों एवं  निर्माताओं को क्षेत्र की होनहार प्रतिभाओं को निखारने का अवसर मिलेगा। आज का प्रयास मालवा की फिल्मों के लिए  सरहद का सिनेमा मंदसौर एडिशन प्रथम मील का पत्थर साबित होगा।

नरेंद्र कुमार त्रिवेदी ने कहा यह राजस्थान और मध्य प्रदेश का प्रतिनिधि फिल्म उत्सव है  ऐसे आयोजन महानगरों में ही प्रस्तावित होते थे यह पहला अवसर है मंदसौर शहर के लिए शॉर्ट फिल्म उत्सव  CIFA द्वारा आयोजित किया गया  जिससे स्थानीय स्तर भी और अंचल के टैलेंट को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी और साथ ही  नए अवसर भी  प्राप्त होंगे। विशेष रूप से नवोदित निर्देशकों को अच्छा मौका मिलने वाला है।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में दर्शकों के समक्ष संगीत एवं साहित्य की प्रस्तुतियां हुई जिसमें गीत अखंड ने तबला वादन ,कवि ध्रुव तारा ने देश प्रेम की कविता, स्वरांजल सूफी बैंड की कव्वाली गायक परवेज़ मीर, आसिफ़ मीर, अज़हर मीर, सैफ अली ,आयुष्मान मकवाना,मोहम्मद अज़ान, सादिक मीर,वैभव असवार, विश्वेश पंवार,आशीष मराठा ने गीत तेरी दीवानी गाकर सभी को झुमाया तथा फिटनेस लाउंज के रॉकी सोनी ने डांस की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया तो अमित सोनी ने अपने मिमिक्री से दाद बटोरी प्रियांशी गेहलोत  की नृत्य प्रस्तुति एवं वर्णिका सक्सेना, अथर्वा जोशी ,धनिष्ठा व्यास एवं मासूम देववाणी  ने कथक की  शानदार प्रस्तुति देकर दर्शकों को प्रभावित किया साथ ही  नृत्य नाद निकुंज संस्था के मनन जैन, नयन चौहान और राहुल कुमार सोनी सर ने शास्त्रीय गायन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
द्वितीय साहित्य सत्र में प्रदीप शर्मा ने डॉक्टर मनीष जैसल से सिनेमा और साहित्य विषय पर टॉक शो के माध्यम से आम जनता की जिज्ञासाओं को शांत किया इसी सत्र में नीमच के वरिष्ठ कवि प्रमोद रामावत ने भी गज़ल  सुनाकर  दाद बटोरी वही नागौर के गीतकार मुकुंद मधुर ने अपनी राजस्थानी गीत दिवला जला रे रात भर  सुना कर दर्शकों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। डीजे सिंह ने भी शायरी सुनाई।
आयोजन के तीसरे सत्र में 12 लघु फिल्मों का प्रदर्शन  बड़े पर्दे पर हुआ जिसमें ज्यूरी मेंबर डॉक्टर उर्मिला तोमर वरिष्ठ पत्रकार घनश्याम बटवाल प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी के द्वारा स्क्रीनिंग की गई जिसमें प्रथम विजेता फिल्म जिम जाम  नितिन त्रिवेदी ,भोपाल रही वहीं द्वितीय फिल्म रतलाम के बंटी लुईस की फिल्म सॉरी पापा रही तृतीय में राकेश प्रभु की फिल्म कारियो बनेगा सरपंच रही इन फिल्म के कलाकारों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
अंतिम सत्र में मालवा मेवाड़ फिल्म उत्सव समिति के द्वारा तीनों फिल्मों के निर्माता एवं कलाकारों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए गए समिति के द्वारा दो लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार में पहला पुरस्कार श्री चंद्रशेखर नागदा को पिछले 30 वर्षों से कार्यक्रम संचालन में महारत के लिए दिया गया दूसरा राकेश सोनी को 35 वर्षों से 500 से अधिक ग्रामों में रामलीला का मंचन एवं विशेष कर रावण के किरदार को जीवंत रखने के लिए दिया गया ।
समिति ने नगर के लाफ्टर फेम हास्य  कवि मुन्ना बैटरी को नागरिक सम्मान प्रदान करते हुए अभिनंदन पत्र मोमेंटो एवं शॉल श्रीफल से उनका स्वागत किया संस्था ने विपिन जोशी का सम्मान उनके टीवी वेब सीरीज के साथ फिल्मों में अभिनय के लिए भी किया  ।वहीं  अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के दिलीप जी सेठिया,ऋषभ पोरवाल ,सौरभ सोमानी द्वारा म्हारो मंदसौर में थाको  अभिनंदन फेम  आशीष मराठा  और  वैभव त्रिवेदी कोरियोग्राफर का भी संगीत गायन में  और नृत्य में उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मान किया गया समिति ने अतिथियों एवं ज्यूरी मेंबर को भी स्मृति चिन्ह तथा फिल्मों में भाग लेने वाले सभी कलाकारों को मंच पर बुलाकर प्रमाण पत्र से सम्मानित किया ।
धार्मिक ,सामाजिक, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं कला प्रेमी  गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे साथ ही महाविद्यालय के छात्र छात्राएं भी उपस्थित थे । कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती छवि तोमर एवं नरेंद्र कुमार त्रिवेदी के द्वारा किया गया तथा नगर के सभी गणमान्य श्रोताओं एवं दर्शकों का आभार स्वाति  रिछावरा ने माना।

Related Articles

Back to top button