प्रदेश

इंदौर में पुलिस पेंशनर संघ मध्य प्रदेश का प्रांतीय सम्मेलन साधारण सभा व ज्ञापन कार्यक्रम संपन्न

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ३ मई ;अभी तक;  विगत दिनों पुलिस पेंशनर्स संघ का सम्मेलन इंदौर में संपन्न हुआ। जिसमें मध्य प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस पेंशनर संघ के जिलाध्यक्ष और तमाम सदस्य गणों ने अपनी सहभागिता प्रदान की। कार्यक्रम में संघ के संस्थापक एवं प्रातिय अध्यक्ष एमपीसिंह परिहार ने बहुत ही सुंदर सकारात्मक संदेश एवं वर्तमान मध्यप्रदेश शासन को पेंशनर्स की मांग को लेकर  स्पष्ट संकेत दिया।
इंदौर के होटल क्रॉउन पैलेस में संपन्न हुए पुलिस पेंशनर्स के कार्यक्रम में 507 पेंशनर्स शामिल हुए जो 30 जिलों से यहां पहुंचे थे। कार्यक्रम का आयोजन संघ की जिला इंदौर के तत्वाधान में अध्यक्ष श्री एसपीएस चौहान व उनकी टीम द्वारा  संपादित किया गया। जिसमें भारतीय पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री देवेंद्र सिंह सेंगर (मुख्य अतिथि) एवं सेवानिवृत्त पुलिस महानिरक्षक श्री अविनाश शर्मा जी, श्री धर्मेंद्र चौधरी ,श्री भगवंत सिंह चौहान विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे और करीब 20 सेवानिवृत् उप पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।

                                   संघ संस्थापक एवं प्रदेश अध्यक्ष एमपी सिंह परिहार ने संघ का संक्षिप्त परिचय व उद्देश्य अभिव्यक्त करते हुए पुलिस पेंशनर्स की ज्वलंत समस्याओं के संदर्भ में बिंदुवार जायज मांगों का विवरण दिया तत संबंध में मंचासीन गणमान्य पुलिस पेंशनर सेवानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने काफी सराहना की और सकारात्मक क्रियान्वयन में भरसक सहयोग देने का वादा किया। साथ ही विगत 7 महीने से संगठित पुलिस पेंशनर संघ के विस्तारण अनवरत प्रगतिशीलता के अंतर्गत पेंशनर्स की वैध मांगों के साथ-साथ नशा मुक्ति, वेश्यावृत्ति अन्य सामाजिक बुराइयों व अपराधीकरण नियंत्रण हेतु सामाजिक सरोकार के कार्यों में सहयोग का संकल्प इत्यादि वैधानिक कार्यों के दृष्टिगत संगठन की सुगम वृद्धि के लिए बधाइयां एवं शुभकामनाएं प्रदान की।

संगठन के माध्यम से पुलिस पेंशनर्स की समस्या एवं उचित मांगों को सरकार तक पहुंचाने के दुष्कर कार्य को संघ संस्थापक एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री परिहार ने भागीरथी प्रयास कर बहुत ही सहज सरलीकृत किया है, वह अत्यंत सराहनीय है । सम्मेलन में संघ के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर संस्थापक  और प्रदेश अध्यक्ष श्री एमपी सिंह परिहार का और इंदौर कार्यकारिणी के वीएस कुशवाह, अशोक दुबे, जेपी तिवारी और युधिष्ठिर सिंह रघुवंशी का इंदौर जिला अध्यक्ष एसपीएस चौहान द्वारा विशेष सम्मान किया गया। उपरोक्त आयोजन में सम्मेलन पश्चात समस्त पुलिस पेंशनर्स की रैली जिसमे करीब 30 जिलों के पुलिस पेंशनर्स संघ के बैनर लिए हुए कार्यकर्ता शामिल हुए और माननीय मुख्यमंत्री महोदय मध्य प्रदेश शासन के नाम विभिन्न मांगों के सिलसिले में ज्ञापन देने के लिए इंदौर के रीगल चौराहे पर कलेक्टर महोदय इंदौर के माध्यम से ज्ञापन सुपुर्द किया ।

जिसमें मांगे रखी गई कि पुलिस को निशुल्क उपचार हेतु आयुष्मान योजना में शामिल किया जाए।  .धारा 49/6 छत्तीसगढ़ पुनर्गठन अधिनियम की धारा  को समाप्त किया जाए। छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश दोनों सरकारें इस धारा की आड़ लेकर पेंशनर्स की मांगों की अनदेखी करते रहते। 32 माह और 27 माह के एरियर्स का लंबित भुगतान यथाशीघ्र किया जाए।   वर्ष 2005 से पुलिस सेवा में नियुक्त सभी कर्मचारियों के लिए बंद पुरानी पेंशन योजना को तत्काल प्रभाव से पुनः लागू किया जाए। संघ संस्थापक ने स्पष्ट संकेत और संदेश दिया कि यदि पेंशनर्स की मांगों को सुनवाई नहीं हुई तो प्रदेश में करीब 500000 पेंशनर्स मौजूद है। यदि हर पेंशनर अपने परिजनों, मित्रों, सगे संबंधियों के 10 वोट प्रभावित करेगा तो आगामी आने वाले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में सरकार को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 50 लाख वोट आसानी से प्रभावित होंगे जो सरकार पलटने हेतु 20 विधायक जनप्रतिनिधियों कि जय और पराजय हेतु महत्वपूर्ण होगा। यह जानकारी मंदसौर नगर के पूर्व थाना प्रभारी एवं पुलिस पेंशनर्स संघ के संस्थापक एमपीसिंह परिहार ने दी।

Related Articles

Back to top button