शहडोल को अभी भी इंतजार है संभागीय कार्यालयों का

 

शहडोल को अभी भी इंतजार है संभागीय कार्यालयों का

शहडोल को अभी भी इंतजार है संभागीय कार्यालयों का

मोहम्मद सईद

शहडोल अभीतक 12 फरवरी। जिले से शहडोल को संभाग के रूप में अस्तित्व में आए दस वर्ष हो गए लेकिन अभी भी शहडोल के लोगों को कई विभागों के संभागीय कार्यालय का इंतजार है। इतने वर्षों के बाद आज भी अनेंको विभाग ऐसे हैं, जिनके कार्यालय यहां के बदले रीवा में ही संचालित हो रहे हैं। ऐसे संभागीय कार्यालयों के यहां संचालित न होने से लोगों को कार्यों के लिए अनावश्यक रीवा की लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। इसके अलावा संबंधित विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी रीवा जाना पड़ता है। इससे समय तो व्यर्थ होता ही है, उल्टा शासन को टीए-डीए की राशि के रूप में अपव्यय हो रहा है। इस संबंध में कांग्रेस के नेताओं का भी कहना है, कि संभागीय कार्यालयों का यहां संचालित होना बेहद जरूरी है और यह बात प्रभारी मंत्री के संज्ञान में लाई जाएगी। जिले के युवा प्रभारी मंत्री ओमकार सिंह मरकाम बुधवार को यहां प्रवास पर आ रहे हैं और उनसे यहां के लोगों को उम्मीद है, कि वे ऐसे संभागीय कार्यालयों को शहडोल लाकर संचालित कराएं जो अभी तक यहां नहीं आ पाए हैं।
रीवा में हैं ये कार्यालय
ऐसे कार्यालय जो अभी भी रीवा में संचालित हो रहे हैं उनमें संभागीय कार्यालय आयुष, कोष एवं लेखा कार्यालय (टेªेजरी), नगरीय प्रशासन, पशु चिकित्सा सेवाएं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रोजगार, उद्योग, उद्यानिकी एवं वानिकी, नगर एवं ग्राम निवेश, कौशल विकास तकनीकि, लोक निर्माण विभाग (पीआईयू), खनिज, मण्डी बोर्ड, सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण, आबकारी और मत्स्य विकास प्रमुख रूप से शामिल हैं।
खुलना चाहिए-आजाद

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह का इस संबंध में कहना है कि सभी संभागीय कार्यालयों को यहां संचालित किया जाना चाहिए, क्योंकि आमजनों की भी यही मांग है। उनका कहना है कि समस्याओं के निराकरण के लिए यह अति आवश्यक भी है। उन्होनंे कहा कि बुधवार को यहां आ रहे प्रभारी मंत्री ओमकार सिंह मरकाम के समक्ष इस बात को रखा जाएगा और 16 फरवरी को जबलपुर मंे हो रही कैबिनट की बैठक में भी इस मांग को भेजा जाएगा।
सीएम को अवगत कराएंगे-नामदेव

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महामंत्री शिवकुमार नामदेव का इस संबंध में कहना है कि संभागीय कार्यालयों को यहां संचालित कराने के लिए प्रभारी मंत्री श्री मरकाम से मांग की जाएगी। उनका यह भी कहना है कि वे मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलने वे भोपाल जा रहे हैं और इस मांग को मुख्यमंत्री के समक्ष भी रखकर उक्त सभी कार्यालयों को यहां संचालित कराने का अनुरोध किया जाएगा।

यहां संचालित कराएंगे-मुबारक

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुबारक मास्टर का इस संबंध में कहना है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की भी यही मंशा है, कि आम आदमी को किसी काम के लिए भटकना न पड़े। इसलिए उक्त सभी संभागीय कार्यालय जो अभी रीवा या अन्य स्थानों में संचालित हो रहे हैं उन कार्यालयों को संभागीय मुख्यालय में खुलवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां बुधवार को आ रहे प्रभारी मंत्री श्री मरकाम के समक्ष भी इस बात को रखा जाएगा।

इस मामले को उठाएंगे-राव

जयसिंहनगर ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और जिले के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामनिहोर राव का इस बारे में कहना है कि समस्याओं के निराकरण के लिए सभी संभागीय कार्यालय संभागीय मुख्यालय में संचालित होने चाहिए। श्री राव ने कहा कि प्रभारी मंत्री श्री मरकाम बुधवार को जयसिंहनगर आ रहे हैं और इस मामले को प्रभारी मंत्री श्री मरकाम के समक्ष रखा जाएगा। उनका यह भी कहना है कि उम्मीद है कि जल्द ही सभी कार्यालय यहां संचालित होंगे।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *