बच्चों को सदैव आगे बढ़ने करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर

3:37 pm or January 12, 2019
बच्चों को सदैव आगे बढ़ने करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर
दीपक कांकर
रायसेन, 12 जनवरी ;अभी तक;  जिले के समस्त प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल में पालक मेला का आयोजन किया गया। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय रायसेन में आयोजित मेंल में  कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक बार आप लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ निश्चय कर लेंगे कि आपको लक्ष्य हासिल करना है तो कोई भी बाधा आपको सफल होने से नहीं रोक नहीं पाएगी। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हमेशा कठोर परिश्रम के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।
बच्चों को सदैव आगे बढ़ने करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर

बच्चों को सदैव आगे बढ़ने करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर

उन्होंने अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को घर पर शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध कराना चाहिए। बच्चों को सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। बच्चों से चर्चा या बातचीत के दौरान उन्हें ऐसा न लगे कि अच्छे नम्बर लाने के लिए उन पर दबाव बना रहे हैं बल्कि उन्हें यह महसूस होना चाहिए कि अच्छे अंक लाने के लिए उन्हें प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों को शुरू से ही उनकी जिम्मेदारियों के प्रति प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों से गलती होने पर उन्हें डांटने के बजाय उनकी खामियों को बताना चाहिए ताकि वे अगली बार उन गलतियों को नहीं दोहराएं। बच्चों को अपना जीवन जीने के लिए प्रेरित करना चाहिए। हमारा दायित्व उन्हें मार्गदर्शन करने का होना चाहिए।

उन्होंने शिक्षकों तथा अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए छात्रों से शैक्षणिक एवं पाठ्यक्रम के संबंध में निरंतर चर्चा करना चाहिए। साथ ही छात्रों की पाठ्यक्रम से संबंधित कठिनाईयों का निराकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन कैसे करना है इसकी जानकारी देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि समाज व विद्यालय के हर बच्चे को सुसंस्कृत एवं संस्कारी बनाने का प्रयास करें जिससे वह देश व समाज का एक जिम्मेदार नागरिक बन सके। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरपी सेन, डीपीसी श्री विजय नेमा तथा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री आनंद शर्मा सहित शिक्षक एवं अभिभावक उपस्थित थे।
 जिले के सभी विद्यालयों में हुआ पालक मेले का आयोजन
                     जिले के सभी विद्यालयों में आयोजित पालक मेले में कक्षा पहली से कक्षा 8वीं तक के बच्चों के बेसलाईन, मिडलाईन तथा एण्डलाईन टेस्ट में बच्चों की प्रगति से पालकों को अवगत कराया गया। इसी प्रकार कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को कक्षावार बिठाकर उनके त्रिमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम कक्षावार छात्र-छात्राओं एवं पालकों को बताया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं की विद्यालय में उपस्थिति के बारे में भी पालकों को जानकारी दी गई तथा कम उपस्थित वाले बच्चों के पालकों से उन्हें नियमित स्कूल भेजने के लिए कहा गया। पालकों से बच्चों की रूचि, क्षमता एवं व्यवहार के बारे में भी चर्चा की गई।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *