कायस्थ समाज ने लाल बहादुर शास्त्री की पुण्य तिथि मनाई

महावीर अग्रवाल

मंदसौर १२ जनवरी ;अभी तक;  भगवान श्री चित्रगुप्त मंदिर चक्रवर्ती कॉलोनी पर भारत रत्न , कायस्थ कुलभूषण , देश के दूसरे प्रधानमंत्री , लाल बहादुर शास्त्री (श्रीवास्तव) की पावन पुण्यतिथि  11 जनवरी को पुण्यतिथि पर समाज जनों ने दी’ ’भावपूर्ण श्रद्धांजली ।

 

कायस्थ समाज ने लाल बहादुर शास्त्री की पुण्य तिथि मनाई

कायस्थ समाज ने लाल बहादुर शास्त्री की पुण्य तिथि मनाई

यह जानकारी देते हुए मिडिया प्रभारी पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि श्री चित्रगुप्त मंदिर में लालबहादुर शास्त्री की पुण्य तिथि मनाई गई। समाज के अध्यक्ष रविशराय गौड़ ने कहा’ शास्त्री जी ने अपने कार्यकाल के दौरान देश को कई संकटों से उबारा. साफ-सुथरी छवि के कारण उनका बहुत सम्मान किया जाता था.’ ’1964 में जब वह’ ’प्रधानमंत्री बने तब देश में खाने कई चीजें आयात करनी पड़ती थी.1965 में पाकिस्तान से जंग के दौरान देश में भयंकर सूखा पड़ा. तब उन्होंने देशवासियों से एक दिन का उपवास रखने की अपील की. उन्होंने कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए’ ’जय जवान जय किसानश् का नारा दिया.’। ’नेहरू के देहावसान हो जाने के बाद साफ सुथरी छवि के कारण शास्त्रीजी को 1964 में देश का प्रधानमन्त्री बनाया गया।’ ’उन्होंने 9 जून 1964 को भारत के प्रधान मन्त्री का पद भार ग्रहण किया।’’उनके शासनकाल में 1965 का भारत पाक युद्ध शुरू हो गया। इससे तीन वर्ष पूर्व चीन का युद्ध भारत हार चुका था। शास्त्रीजी ने अप्रत्याशित रूप से हुए इस युद्ध में नेहरू के मुकाबले राष्ट्र को उत्तम नेतृत्व प्रदान किया और पाकिस्तानको करारी शिकस्त दी।’ ’इसकी कल्पना पाकिस्तान ने कभी सपने में भी नहीं की थी। ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब ख़ान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में ही रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी।’ ’उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिये मरणोपरान्त भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

’इस अवसर पर समाज जन उपस्थित रहे । अध्यक्ष रविश राय गौड़’ ’विक्रम भटनागर, राजेश कुलश्रेष्ठ , सुनील रायजादा , शैलेंद्र माथुर , लाल बहादुर श्रीवास्तव , दीपेश श्रीवास्तव , पंकज कानूनगो , शिव राजेंद्र  ’शास्ता, कृष्णकांत गुड्डा श्रीवास्तव ,जितेंद्र गौड़,’ ’राजेंद्र माथुर , अविनाश कर्ण , आशीष गौड़ , चंद्र शेखर निगम , अजय’ ’प्रधान ,अरुण गौड़, आदि  समाज जन उपस्थित रहे ।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *