चाणक्य की नीति वर्तमान समय में भी उपयोगी है- श्री मुरड़िया सर्व ब्राह्मण समाज ने मनाई चाणक्य जयंति

11:27 am or January 11, 2019
चाणक्य की नीति वर्तमान समय में भी उपयोगी है- श्री मुरड़िया सर्व ब्राह्मण समाज ने मनाई चाणक्य जयंति
महावीर अग्रवाल
 मन्दसौर ११ जनवरी ;अभी तक; सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी चाणक्य जयंति का आयोजन हाटकेश्वर महादेव मंदिर पर किया गया।
सर्व ब्राह्मण समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष पं. अरूण शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि आचार्य चाणक्य केवल एक ही वर्ग, समाज के नहीं अपितु भारत की राजनीति, धर्म व जीवन व्यापन करने में उनके सूत्र बहुत उपयोगी है।
चाणक्य की नीति वर्तमान समय में भी उपयोगी है- श्री मुरड़िया सर्व ब्राह्मण समाज ने मनाई चाणक्य जयंति

चाणक्य की नीति वर्तमान समय में भी उपयोगी है- श्री मुरड़िया
सर्व ब्राह्मण समाज ने मनाई चाणक्य जयंति

इस अवसर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा दक्षिण मण्डल के अध्यक्ष संजय मुरड़िया ने कहा कि निश्चित रूप से आज के जीवन में आचार्य चाणक्य द्वारा बताया गया रास्ता हम सबको मार्गदर्शन देता है। और निश्चित ही उससे यह प्रतीत होता है कि हम अपने जीवन में उस प्रकार के सूत्रों को अपनाकर आगे बढ़ सकते है। साथ ही हमें अच्छे व बूरे की पहचान भी हो सकती है। हमें वर्षों पूर्व लिखे हुए चाणक्य के सूत्र वर्तमान समय में भी सही सार्थक होते दिखाई दे रहे है। उन्होंने कहा कि सभी जनों को मिलकर आचार्य चााणक्य जयंति मनाना चाहिए। सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा उनकी जयंति मनाना निश्चित ही उल्लेखनीय व प्रशंसनीय कार्य है।

               जिला सर्व ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पं. गायत्री प्रसाद शर्मा ने कहा कि राजा पौरस के समय से ही आचार्य चाणक्य का सोच विकसित हुआ था। चाणक्य ने कभी भी आतताईयों को व धर्म को नष्ट करने वालों को कभी पसंद नहीं  किया। उन्होंने उस युग से लेकर चन्द्रगुप्त मौर्य के राजाभिषेक तक जो सोच बनाई थी उसको पूर्ण किया।
                इस अवसर पर सर्व ब्राह्मण समाज के नगर अध्यक्ष पं. जयेश नागर ने कहा कि आचार्य चाणक्य ने हमारे समाज का ही नहीं अपितु भारत देश का नाम भी गौरवान्वित किया है। ऐसे गौरवशाली व्यक्ति की जयंति मनाकर हम सब अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते है।
इस अवसर पर पं. हरिशंकर शर्मा ने कहा कि आचार्य चाणक्य आदिकाल से भारतीय परम्पराओं का इस प्रकार निर्वहन किया जाता है उस दिशा की ओर हमें प्रेरित करते है। भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती बिन्दू चन्द्रे ने कहा कि आचार्य चाणक्य ने जो प्रण किया उसे पूर्ण किया। चाहे उसके लिये उन्हें कई तकलीफोें का सामना करना पड़ा।
                   कार्यक्रम का संचालन एवं आभार पार्षद संध्या अरूण शर्मा ने माना। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाजजन एवं युवाजन उपस्थित थे।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *