State

परिणामों की शुद्धता ही प्रशिक्षण का उद्देश्य-श्री सिंह

 

आशुतोष पुरोहित

खरगोन ६ दिसम्बर ;अभी तक;  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशि भूषण सिंह ने 11 दिसंबर को मतगणना के दौरान टेबुलेशन कार्य करने वाले अमले से कहा कि परिणामों की शुद्धता ही इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है। आपके द्वारा किए जाने वाले टेबुलेशन के आधार पर ही परिणामों की घोषणा होगी। इसलिए किसी प्रकार की जल्दबाजी न करें। हर समय चौकन्ना होकर शुद्धता बनाए रखने के लिए अपना ध्यान एकाग्रचित रख मतदान केंद्रवार और संबंधित उम्मीदवार को देखकर ही आकड़े लिखे।

स्वामी विवेकानंद सभागृह में टेबुलेशन कार्य में लगने वाले अमले को प्रशिक्षित किया गया। टेबुलेशन कार्य में एईजीएम और तकनिकी कर्मचारियों के साथ-साथ कम्प्यूटर ऑपरेटर व प्रशासकीय अधिकारी भी संलग्न किए गए है। प्रशिक्षण में विज्ञान एवं सूचना अधिकारी राजेंद्र पाटीदार ने जेनेसिस सॉफ्टेवयर, टेबुलेशन कार्य, ईटीपीबीएस के बारे में प्रशिक्षित किया गया। टेबुलेशन का कार्य आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार किया जाएगा। मतगणना कक्ष में ईवीएम से निकलने वाले डाटा को संबंधित विधानसभा के एआरओ के द्वारा निर्धारित सीट में भरकर रनर को प्रस्तुत किया जाएगा। रनर सीट टेबुलेशन कार्य में लगे अमले को सौपेंगे, जिसमें मतदान केंद्र नंबर और उम्मीदवारों को प्राप्त मत को हाथ से एआरओ द्वारा दर्ज किया होगा। एनआईसी कक्ष में टेबुलेशन कार्य में लगे अमले को रनर द्वारा प्रस्तुत एआरओ सीट को प्रारूपवार दर्ज किया जाएगा। इसके पश्चात तैयार सीट निर्धारित प्रारूप में भरकर संबंधित विधानसभा के आरओ के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।

इससे पूर्व लेखापाल स्तर के अमले द्वारा भी संबंधित सीट की जांच होगी। संबंधित सीट को आरओ और प्रेक्षक त्रुटीरहित होने के बाद ही विजेता व उपविजेताओं की घोषणा होगी। टेबुलेशन के कार्य में एक-एक एईजीएम अधिकारी, जो जेनेसिस सॉफ्टवेयर पर प्रविष्टि करेंगे। दो-दो व्यक्ति टेबुलेशन कार्य में, दो-दो ईटीपीबीएस सॉफ्टवेयर में और दो-दो व्यक्ति विधानसभावार रनर के रूप में कार्य करेंगे। ई-गवर्नेंस प्रबंधक अभिषेक रघुवंशी द्वारा ईटीपीबीएस की ऑनलाईन इंट्री के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार और संबंधित विधानसभा के आरओ और एआरओ सहित जिला योजना अधिकारी डॉ. पीएस मालवीय उपस्थित रहे।

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *