व्यवसाय

PM-JANMAN की पहली किस्त आई: किन्हें मिल रहा इसका फायदा; जानिए योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी

PM Janman Yojana सरकार ने कमजोर जनजातीय समूह को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम जनजाती आदिवासी न्याय महा योजना शुरू किया था। यह योजना आर्थिक लाभ के साथ सामाजिक विकास के उद्देश्य से शुरू की गई थी। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की पहली किस्त जारी कर दी है। चलिए जानते हैं कि इस स्कीम में किस प्रकार लाभ मिलेगा?

केंद्र सरकार देश के सभी वर्गों के विकास के लिए कई तरह की स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम में से एक पीएम जनजाती आदिवासी न्याय महा योजना (PM-JANMAN Yojana) है। यह योजना देश के कमजोर जनजाती के लिए पिछले साल 2023 में शुरू हुई थी। इस स्कीम में भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की तरह समय समय पर किस्त जारी होती है।

आज पीएम मोदी ने इस स्कीम की पहली किस्त जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त की सौगात दी है। यह किस्त पीएम आवास-योजना (PM Awas Yojana) के तहत जारी की गई है। चलिए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।
क्या है PM-JANMAN योजना

यह योजना 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर शुरू की गई थी। इसके लिए सरकार ने 24,000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। इस स्कीम के अंतर्गत 9 मंत्रालय शामिल होती है।

इस स्कीम को बजट 2023-24 के बजट भाषण में पेश किया गया था। बजट भाषण में कहा गया था कि देश के कमजोर जनजातीय लोगों की आर्थिक स्थिति और सामाजिक विकास के लिए सरकार यह स्कीम लॉन्च करेगी।

इस योजना का लाभ देश के 18 राज्यों और 7 केंद्र प्रशासित प्रदेशों में रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय और आदिम जनजाती को मिली है।

क्या है योजना का लाभ

  • इस स्कीम के तहत गरीब और पिछड़ी बस्तियों को सुरक्षित आवास में बदला जाएगा।
  • लाभार्थी के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।
  • गरीब जनजाती के लिए शिक्षा, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, पोषण, दूरसंचार कनेक्टिविटी के साथ रोजगार के अवसर दिये जाएंगे।
  • धन विकास केंद्रों की स्थापना की जाएगी। इसकी वजह से धन उपज व्यापार में तेजी आएगी।
  • 1 लाख घरों के लिए ऑफ-ग्रिड सोलर एनर्जी सिस्टम और सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button