गायत्री परिवार ने किया अखण्ड ज्योति पाठक सम्मेलन का आयोजन

आशुतोष पुरोहित
 खरगोन ४ दिसम्बर ;अभी तक;  अखिल विश्व गायत्री परिवार जिला खरगोन द्वारा अखण्ड ज्योति पाठक सम्मेलन का आयोजन शहर  के कुंदा नगर कॉलोनी में किया गया ।
गायत्री परिवार ने किया अखण्ड ज्योति पाठक सम्मेलन का आयोजन

गायत्री परिवार ने किया अखण्ड ज्योति पाठक सम्मेलन का आयोजन

कार्यक्रम की शुरुआत कुमारी स्वाति पाटीदार द्वारा समूह मन की साधना करवा कर की गई। तत्पश्चात् जिला महिला मंडल संयोजिका श्रीमती सुनीता पाटीदार ने कहा कि गुरुदेव ने अखंड ज्योति का परिचय देते हुए लिखा है कि “संदेश नहीं मैं स्वर्ग लोक का लाई, इस धरती को ही स्वर्ग बनाने आई” इन पंक्तियों में ही इसके अध्यात्मिक और वैचारिक पृष्ठभूमि का प्रकाश है । अखण्ड ज्योति केवल पत्रिका नहीं यह शब्दों में पिरोई हुई महाकाल की चेतना है। तभी तो इसकी छुअन से प्राणों की पीर मिटती है, इसके स्पर्श से मुरझाए जीवन मुस्कुराने लगते हैं, उन्होंने आगे कहा कि इसके अक्षरों के अमृत कलश जहां भी छलकते हैं वहीं आध्यात्मिक चेतना के नए अंकुर निकलने लगते हैं । अखंड ज्योति के नियमित पाठन से परिवार के बीच इनकी चर्चा होने पर प्यार, परिष्कार, संस्कार का वातावरण विनिर्मित होता है।  बच्चों व किशोरों को शुभ भाव और सकारात्मक विचारों का परिवेश मिलता है , युवाओं को आत्मविश्वास के नवीन चेतना व जीवन का प्रकाशित पथ मिलता है, अभिभावकों को अपने पारिवारिक सामाजिक दायित्व निभाने का समुचित व सुखद मार्गदर्शन मिलता है । इतना सब एक साथ करके अखंड ज्योति अंतर भाव में देवत्व और बाहरी वातावरण में स्वर्ग की सृष्टि करती है ।

                   इस अवसर पर उपस्थित गायत्री परिवार के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री सीताराम पाटीदार ने वक्तव्य देते हुए कहा कि गुरुदेव कहते थे  मुझे ढूंढना हो तो मेरे साहित्य में ढूंढो  इस हाड मांस के पुतले में क्या है उदयपुर देव ने  अपने जीवन का सारा तप अपनी लेखनी के माध्यम से साहित्य में दे दिया है । अब आवश्यकता हमारी है हम अपनी पात्रता का विकास करें और गुरुदेव द्वारा दिए हुए इस साहित्य का नियमित अध्ययन करें ,चिंतन करें और मनन करें । कार्यक्रम के अंत में जिला संयोजक श्री योगेश पाटीदार ने उपस्थित परिजनों से अपने अनुभव साझा करवाने के साथ संकल्प दिलवाया कि आज से हम सभी अखंड ज्योति,  युग निर्माण  व प्रज्ञा पाक्षिक का नियमित स्वाध्याय करेंगे और साथ ही अपने बच्चों व परिवार को भी प्रेरित करेंगे । कार्यक्रम का संचालन युवा संयोजक श्री जोगी लाल मुजाल्दे द्वारा किया गया व आभार श्री महेश शेते द्वारा माना गया ।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *