State

दशपुर जागृति संगठन 8वां स्थापना दिवस 13 जनवरी को 

महावीर अग्रवाल
  मन्दसौर ४ दिसम्बर ;अभी तक;  देश की पहला क्रांतिकारियों एवं सैनिकों के सम्मान के लिये दशपुर नगरी में मनाया गया। ‘‘दशपुर जागृति संगठन’’ अपना स्थापना दिवस 13 जनवरी को मनाने जा रहा है। इस स्थापना दिवस पर देश की पहली ऐसी पत्रिका ‘‘चिन्गारी’’ का विमोचन होने जा रहा है। जिसमें देश की दिशा एवं दशा का चित्रण देश में क्या होना चाहिये। देश में अखण्डता एवं समानता कैसे आएगी जैसे विचार के साथ देश क्रांतिकारियों को क्यों नहीं दे पाया। सम्मान हमारे देश के सैनिकों की क्यों नहीं रखा जाता। प्रथम पंक्ति में ऐसे मुख्य विचारधारा वाली पत्रिका होगी। इस पत्रिका की प्रथम संस्मरण 13 जनवरी को संतों देश के सैनिकों एवं राजनेताओं के द्वारा विमोचन किया जावेगा।
                     यह निर्णय संगठन कार्यालय की बैठक में लिये गये संगठन की स्थापना से प्रति वर्ष नये संकल्प लेता है उसे तन-मन-धन से पूरा करता है। संगठन ने प्रथम स्थापना में घर-घर क्रांतिकारियों को पहुंचाया। दूसरे स्थापना में संगठन द्वारा देश में प्रत्येक जिला एवं तहसील स्तर पर क्रांतिकारियों के जन्मदिवस एवं बलिदान दिवस को फोल्डर जारी किया एवं क्रांतिकारियों की जिवनी भी फोल्डर में समाहित थी। तीसरे वर्ष संगठन ने क्रांतिकारियों का बेच जिसे देश का प्रथम बेच का सम्मान मिला। चतुर्थ वर्ष में संगठन द्वारा क्रांतिकार लेग (झण्डा) का सौभाग्य में संगठन ने राष्ट्र को दिया। पंचम वर्ष में संगठन द्वारा देश पहली सम्मान यात्रा शहीद तिरंगा गाय, गंगा पूरे जिले में घुमाया जिसमें संगठन की विचार धारा को जबरजस्त सम्मान मिला। छटवां वर्ष में संगठन द्वारा देश की प्रत्येक चौराहा पर क्रांतिकारियों एवं सैनिकों के नामकरण पर कार्य किया। उसे देश के जनप्रतिनिधियों ने अपने द्वारा पूरा करने का प्रयास भी किया। धर्म, जाति एवं राजनीति के नामकरण पर कुछ हद तक रोक लगी। सांतवां स्थापना दिवस पर संगठन द्वारा देश पहली क्रांतिकारियों की प्रदर्शनी का लोकार्पण कर नई जागृति करी। ऐसी प्रदर्शनी का गर्व से हम कह सकते ऐसी प्रदर्शनी यदि देश के प्रत्येक चौराहे पर दिखाई जाती शायद यह देश जाति, धर्म एवं राजनीति पर नहीं बंटता।
                   दशपुर जागृति संगठन के इस स्थापना दिवस की बैठक में संगठन संरक्षक राजाराम तंवर, अजीजुल्लाह खां, अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र पौराणिक, परामर्शदाता सुनील बंसल, कोषाध्यक्ष हरिनारायण टेलर, संगठन सचिव आशीष बंसल, संगठन उपाध्यक्ष बीएस सिसौदिया, संगठन परामर्शदाता मोहन माली, संगठन संयोजक सत्येन्द्रसिंह सोम ने संगठन के विस्तार एवं पत्रिका के लिये चिंगारी पत्रिका का पूरा कार्य संपादन की जवाबदारी ली है। संगठन कार्यालय पर प्रति रविवार बैठक का निर्णय लिया है। इस संगठन की विचारधारा के राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिये यह पत्रिका मील का पत्थर का कार्य करेगी। यह जानकारी संगठन के संरक्षक अजीजुल्लाह खां ने दी।

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *