अब आगे के लक्ष्य की आरे बढ़े-कलेक्टर, समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में विभागों को दिए नए लक्ष्य

 

आशुतोष पुरोहित

खरगोन ४ दिसम्बर ;अभी तक ; विधानसभा निर्वाचन 2018 के कार्यों में संलग्न होने के बाद सोमवार को कलेक्टर श्री शशि भूषण सिंह पूर्व की भांति समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित की। श्री सिंह द्वारा आयोजित इस बैठक का एजेंडा अब आगे क्या के मद्देनजर रहा। कलेक्टर श्री सिंह ने जनकल्याणकारी योजना क्रियांवित करने वाले विभागों, राजस्व एकत्रित करने वाले विभाग और सेवा और निर्माण कार्य करने वाले विभागों को 31 मार्च से पूर्व लक्ष्य प्राप्त करने के उपाय सुझाएं। श्री सिंह ने खासकर शिक्षा व महिला बाल विकास विभाग सहित स्वास्थ्य विभाग को मुख्य एजेंडे पर कार्य करने तथा परिणाम देने के विषय पर योजना का प्रारूप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार, अपर कलेक्टर श्री एमएल कनेल सहित समस्त अनुभागों के एसडीएम व अन्य जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

नगरीय निकाय स्वच्छता को दे सर्वोच्च प्राथमिकता

निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न होने के बाद कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त नगरीय निकायों से कहा कि आगामी समय में स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ होने वाला है। यदि नगरीय निकाय के पास अपनी कोई योजना है, तो उनके अनुरूप आगे बढ़े और बेहतर परिणाम दें। कलेक्टर श्री सिंह ने खासकर महेश्वर नगर पालिका से कहा कि यह एक अच्छा अवसर है। महेश्वर एक पर्यटन नगरी हैं। यहां के लोगों को भी इस बात का ऐहसास है। महेश्वर को नया आकार देने की दिशा में अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। कोई नवांचार या सौंदर्यीकरण की योजना है, तो अवश्य करें। इसी तरह नगरीय निकाय खरगोन को भी स्वच्छ करने तथा किले के धरोहरों की पेंटिंग बनाकर और अधिक सौंदर्य निखारने के निर्देश दिए।

रेमेडियल क्लास का करें एजेंडा प्रस्तुत

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी श्री केके डोंगरे से कहा कि बेहतर परीक्षा परिणामों के लिए विभाग की क्या योजना हैं, बताएं? जिला शिक्षा अधिकारी श्री डोंगरे ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के विषय में आगामी समय में रेमेडियल क्लासेस प्रारंभ करने की जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा किन-किन स्कूलों में रेमेडियल क्लासेस प्रारंभ की जाएगी, इसका डेमों और पूरी कार्य योजना शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने यह भी कहा कि निर्वाचन के दौरान सभी स्कूलों में रैंप, लाईट, पंखे, सड़क आदि की समुचित व्यवस्था हो गई है, अब इसे निरंतता बनाए रखें। कलेक्टर श्री सिंह ने चिकित्सा विभाग से कहा कि दस्तक अभियान की संपूर्ण कार्य योजना प्रस्तुत की जाए। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि कुपोषण उन्मूलन की दिशा मे किए गए प्रयासों के बारे में तथा आने वाले समय में किस तरह की कार्ययोजना होगी, प्रस्तुत की जाए। बैठक में उद्योग विभाग, खनिज विभाग, परिवहन विभाग और पंजीयन विभाग के कार्यों को लेकर भी चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *