madhypradesh

महाकाल की नगरी उज्‍जैन में देश का पहला हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’

महाकाल की नगरी उज्जैन (Ujjain) में देश का पहला हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट बनने जा रहा है. ये महाकाल लोक (Mahakal Lok) के अंदर बनाया गया है. सीएम मोहन यादव (Mohan yadav) ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ इसका लोकार्पण किया. उज्जैन धीरे-धीरे पर्यटकों का हब बनता जा रहा है, इस बीच देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट की शुरुआत यहां से की गई है. आइए जानते हैं ये क्यों खास है?

उज्जैन की प्रसादम फूड स्ट्रीट को 1 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है. महाकाल लोक परिसर के भीतर फूड स्ट्रीट में 150 से 200 स्क्वायर फीट की कुल 17 दुकानें हैं. जिनमें फूड कोर्ट शुरू किया जाएगा. प्रसादम में अलग-अलग फूड स्टॉल होंगे, जहां महाकाल लोक आने वाले श्रद्धालु उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ ले सकेंगे.

RO वॉटर से बनेगा भोजन

‘प्रसादम’ को सबसे शुद्ध और स्वच्छ फूड स्ट्रीट के तौर पर विकसित किया जा रहा है. देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट में समोसा-कचौड़ी और मैगी-पास्ता जैसे जंक फूड पर प्रतिबंध होगा. केवल हेल्दी खाना ही यहां खा सकेंगे. इसके साथ ही प्लास्टिक भी प्रतिबंधित होगी. यहां भोजन RO वॉटर से तैयार किया जाएगा.

फूडकोर्ट के लिए जाना जाएगा उज्जैन

सीएम मोहन यादव ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा कि विश्‍व प्रसिद्ध आस्‍था का केंद्र उज्जैन, अब देश के सबसे शुद्ध, स्वस्थ एवं स्वच्छ फूडकोर्ट के लिए भी जाना जाएगा. उन्होंने कहा कि आज उज्जैन में “प्रसादम्” के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर हुए ₹21876 लाख से अधिक की लागत के 187 कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण के लिए प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं.

Related Articles

Back to top button