प्रदेश

संस्कृति विभाग के कार्यक्रम के लिए मंगवाई गई टूटी कुर्सियां, फटे सोफे, कार्यक्रमो के नाम पर अधिकारीयो द्वारा किया जाता है भ्रष्टाचार

दीपक शर्मा

पन्ना १८ अप्रैल ;अभी तक; पन्ना जिले में लंबे समय से जमे कुछ अधिकारी कर्मचारी इतने बेलगाम हो चुके हैं की धार्मिक और सामाजिक कार्यों में भी कमीशन खोरी और भ्रष्टाचार को अंजाम देने लगे हैं। ताजा मामला पन्ना नगर के आराध्य भगवान श्री जुगल किशोर मंदिर प्रांगण में रामनवमी के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा भगवान श्री राम प्रगटोत्सव को लेकर कार्यक्रम आयोजित  किया  जा रहा है। जिसमें संस्कृति विभाग के माध्यम से लाखो रूपये कार्यक्रम के नाम पर खर्च किये जाने है। लेकिन कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व ही भ्रष्टाचार की योजना तैयार की गई है। कार्यक्रम के लिए जो सामग्री मंगाई गई है। वह सामग्री निम्न स्तर की है।

उदाहरण के तौर पर टूटी कुर्सियां फटे हुए सोफे कार्यक्रम स्थल पर लगाये गयें है। पन्ना नगर में कई टेंट हाउस संचालित है जहां कुर्सी सोफे एवं अन्य सामग्री की कमी नहीं है। लेकिन कमीशन व भ्रष्टाचार करने के लिए कार्यक्रम प्रभारी के द्वारा बाहर से सामग्री मंगवाई गई है। जैसे ही कुछ लोगों को इस प्रकार के फटे सोफे और टूटी कुर्सियों की भनक लगी लोगों ने मौके पर पहुंचकर पूंछताछ की जिसमें पता चला कि कार्यक्रम प्रभारी से इसी प्रकार की सामग्री पर सौदा तय हुआ है। इस प्रकार धार्मिक और सामाजिक कार्यों में हो रही कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार से लोगों की भावनाएं आहत हो रही है। लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे। इसकें पूर्व ही मंदिर प्रांगण तथा बनाये गये सेड मे भी व्याप्क स्तर पर भ्रष्टाचार हुआ है।

उक्त मामले की जांच के संबंध मे तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने निर्देश दिये थे लेकिन उसके बावजूद दोषी ठेकेदार तथा अधिकारीयो पर कोई कार्यवाही नही की गई। जिससे भ्रष्ट अधिकारीयो के होसले बुलंद है तथा मनमाने ढंग से शासकीय राशि की बंदर बाट करने मे अधिकारी एवं ठेकेदार लगे रहते है।

Related Articles

Back to top button