प्रदेश

7 सूत्रीय मांगों को लेकर ग्रामीण डाक सेवक 12 दिसम्बर से रहेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १० दिसंबर ;अभी तक;  अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ के देशव्यापी आह्वान पर अ.भा. ग्रामीण डाक सेवक संघ संभाग मंदसौर व नीमच संभाग द्वारा 12 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी।
                                    उक्त जानकारी देते हुए अ.भा.ग्रामीण डाक सेवक संघ मंदसौर के अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता, सचिव माधुलाल शर्मा, नीमच शाखा अध्यक्ष गोपाल गुर्जर व सचिव रतनलाल शर्मा ने बताया कि हमारे द्वारा जानबूझकर हड़ताल धरना प्रदर्शन नहीं किया जा रहा है लेकिन विभाग एवं सरकार हमारी वाजीब मांगों को रांेद रही है। देश आजाद होने के बाद भी ग्रामीण डाक सेवक भयंकर त्रासदी भोग रहे है। गांव में डाक बांटने वाला ग्रामीण डाक सेवक सरकारी कर्मचारी नहीं कहलाता डाक विभाग अतिरिक्त कर्मचारी ही मानता है। डाक विभाग का 70 प्रतिशत इनकम ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए ही आता है। फिर भी डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों को 4 से 5 घंटे का काम के हिसाब से वेतन दे रहा है, जबकि ग्रामीण डाक सेवकों से 8 घंटों से भी अधिक काम लिया जा रहा है। सरकारी कर्मचारी वाली कोई सुख सुविधाएं भी नहीं दी जा रही। मेडिकल सुविधा नहीं दी जा रही। पेंशन भी नहीं दिया जाता है। आजादी के इतने साल बाद भी डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों के सेवा शर्तों में सुधार नहीं किया गया। इसको लेकर संगठन की ओर से लम्बे समय से आंदोलन करते आ रहे हैं। हमारी मांगों में नियमित कर्मचारियों के समान ग्रेज्युटी में वृद्धि करने,परिवार को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने,समान कार्य के लिए समान वेतन सिद्धांत के तहत 5 घंटे के काम नियोजित नये कर्मचारियों को कार्यभार के आधार पर वार्षिक वेतन वृद्धि में भेदभाव समाप्त करने की मांग आदि शामिल है।
                       हड़ताल के दौरान प्रधान डाकघर एवं संभागीय कार्यालय के सामने अ.भा. ग्रामीण डाक कर्मचारी सेवक संघ के हड़ताली कर्मचारी नारेबाजी एवं विरोध प्रकट भी करेंगे।
                           अ.भा.ग्रामीण डाक सेवक संघ संभाग मंदसौर व नीमच  के समस्त कार्यकारिणी सदस्यों ने अधिक से अधिक ग्रामीण डाक कर्मचारियों से 12 दिसम्बर से की जा रही अनिश्चित कालीन हड़ताल  को सफल बनाने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button