प्रदेश

मुरैना में 14 मोरों की मौतः दूषित पानी तथा खाना खाने से हुई मौत, तीन गंभीर बीमार

देवेश शर्मा
मुरैना ६  मार्च ;अभी तक; मुरैना ज़िले के बानमोर क्षेत्र के सिकरौड़ी गांव में स को 14 राष्ट्रीय पक्षी मोरों की मौत हो गई। इन मोरों की मौत दूषित भोजन करने से हुई है। दूषित भोजन करने से इनके पेट में संक्रमण हो गया था, जिससे उनकी मौत हो गई। इस बात का खुलासा मोरों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है।
बतादें कि, बानमोर क्षेत्र के सिकरौड़ी गांव में सोमवार को अचानक ही राष्ट्रीय पक्षी मोरों की मौत होना शुरू हो गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम को वहां 14 मोरों के शव पडे मिले। इसके साथ ही तीन मोर गंभीर हालत में पड़ी थी।जिन्हें पशु चिकित्सक बुलाकर जांच कराई तो हालत गंभीर होने पर मुरैना पशु अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया। मंगलवार को इन मोरों की हालत ठीक बताई जा रही है। वहीं मृत मोरों के पीएम के बाद मौत का कारण पेट व छोटी आंत में इंफेक्शन होना बताया जा रहा है। जो दूषित पानी या खाने से होता है।
 पशु चिकित्सक डा. अनिल सोलंकी ने बताया कि  मृत मोरों का पीएम किया तो सामने आया है कि इनकी मौत गैस्ट्रोएंटेराइटिस (पेट व छोटी आंत का संक्रमण) की वजह से हुई है। यह संक्रमण दूषित पानी या खाने से हो सकता है। उधर मुरैना भेजी गई गई मोरों की स्थिति ठीक है।

Related Articles

Back to top button