प्रदेश

जिले में 1541 मतदान केंद्र और कुल 1406003 मतदाता, 4 अक्टूबर को होगी अंतिम निर्वाचक नामावली का प्रकाशन

आशुतोष पुरोहित

खरगोन ५ अगस्त ;अभी तक;  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवराज सिंह वर्मा ने शुक्रवार को संचार प्रतिनिधियों के साथ 2 अगस्त से 31 अगस्त तक चलने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के सम्बंध में प्रेसवार्ता आयोजित की। उन्होंने मीडिया से कहा कि निर्वाचन आयोग मतदाता सूची के शुद्धिकरण के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है।

आयोग ने निर्धारित किया है कि मतदाता सूची में हर एक मतदाता का नाम शामिल किया जाए। इसके लिए कई नवाचार भी किये गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन के दौरान जिले में 1541 मतदान केंद्र और 1406003 मतदाता है। इसमें 711615 पुरुष और 694376 महिला मतदाता है। जबकि पुनरीक्षण कार्य के बाद निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को होगा। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेएस बघेल व जिला मुख्यालय के समस्त संचार प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कोई मतदाता छुटे नहीं इसलिए वर्ष में चार बार पुनरीक्षण कार्य

आयोग ने मतदाताओं को सूचीबद्ध करने के लिए एक पहल करते हुए वर्ष में 4 बार मतदाता सूची में नाम जोड़ने की शुरुआत की है। इससे पूर्व केवल 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्ति का नाम तथा कांटने व आवश्यक संसोधन की कार्यवाही की जाती थी। लेकिन अब 1 जनवरी के अलावा 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर की स्थिति में 18 वर्ष व संसोधन तथा नाम कांटने की प्रक्रिया प्रारम्भ की है।

आयोग के निर्धारित फॉर्म

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने संचार प्रतिनिधियों से कहा कि निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के सम्बंध में आवश्यक फॉर्म निर्धारित किये है। जिसमें फॉर्म-6 के माध्यम से 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के नाम जोड़े जाते है। जबकि फॉर्म-7 किसी मतदाता का सूची से नाम कांटे जाने की स्थिति में उपयोग किया जाता है।नाम दो तरह से कांटे जाने का प्रावधान है। एक किसी परिजन के द्वारा फॉर्म भरने या किसी की आपत्ति के बाद। इसमें अन्य द्वारा आपत्ति लेने पर एसडीएम व तहसीलदार द्वारा प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसी तरह फॉर्म-8 में केवल संसोधन जैसे नाम, पता, स्थान,एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र या एक विधानसभा से अन्य विधानसभा में शिफ्ट करने की कार्यवाही कर सकते है।

Related Articles

Back to top button