मलेरिया नियंत्रण: सीधी विधायक ने रवाना किया मलेरिया नियंत्रण रथ

7:49 am or June 3, 2018
मलेरिया नियंत्रण: सीधी विधायक ने रवाना किया मलेरिया नियंत्रण रथ

सीधी से विजय सिंह

 

सीधी, 3 जून ;अभी तक;  मलेरिया के प्रभावी नियंत्रण व जनसमुदाय में जागरूकता फैलाने के लिए सीधी विधायक केदारनाथ शुक्ल द्वारा मलेरिया रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। विधायक श्री शुक्ल ने जनसमुदाय से अपील की है कि किसी भी प्रकार की बुखार आने पर तुरन्त अपने निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर, निःशुल्क जाँच करायें एवं मलेरिया पाये जाने पर निःशुल्क पूर्ण उपचार लेवें। ग्राम में साफ-सफाई एवं जनजागरण अभियान में पूर्ण सहयोग करें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें।

 

मलेरिया नियंत्रण: सीधी विधायक ने रवाना किया मलेरिया नियंत्रण रथ

मलेरिया नियंत्रण: सीधी विधायक ने रवाना किया मलेरिया नियंत्रण रथ

कलेक्टर दिलीप कुमार तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीधी डॉ.व्ही.बी. सिंह बाघेल के मार्गदर्शन में 02 जून-2018 को मलेरिया रथ का शुभारंभ किया गया। मलेरिया रथ में मलेरिया के नियंत्रण के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार सामग्री व मलेरिया निरोधक औषधि उपलब्ध है तथा माइक के द्वारा भी जनसमुदाय में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी एच.पी. नामदेव द्वारा अवगत कराया गया कि प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी माह जून-2018 को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा है, जिसमें जनसमुदाय को मलेरिया से बचाव, उपचार व नियंत्रण के लिए प्रचार-प्रसार कराया जावेगा एवं सीधी जिले के शहरी क्षेत्रों एवं  05 विकासखण्डों के मलेरिया प्रभावित ग्रामों में मलेरिया रथ भ्रमण करेगा। मलेरिया रथ के भ्रमण के दौरान बुखार से पीड़ित लोगों की तत्काल जाँच की जावेगी एवं मलेरिया पाये जाने पर उसको तत्काल पूर्ण मौलिक उपचार उपलब्ध कराया जावेगा।

मलेरिया निरोधक माह जून-2018 में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा समस्त बी.एम.ओ. को निर्देशित किया गया है कि घर-घर जाकर मलेरिया रोगियों को खोजकर, उनका त्वरित उपचार करावें। मलेरिया सीधी जिले की प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, इस कारण यह कार्यक्रम पूरे जून माह में अभियान के रूप में चलाया जावेगा। जिससे सीधी जिले को मलेरिया मुक्त बनाया जा सके। माह जून से मलेरिया रोगियों की संभावनाएं बढ़ने लगती हैं, जिसे नियंत्रित करने के लिए मापदण्ड के अनुसार चयनित ग्रामों में कीटनाशक का छिड़काव कार्यक्रम 16 जून-2018 से प्रारम्भ किया जावेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा समस्त जनप्रतिनिधियों से राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने की अपील की है  जिससे सीधी जिला मलेरिया मुक्त हो सके।

 

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *