दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुईं सुषमा

नयी दिल्ली , दो जून ; विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर आज रवाना हो गयीं। विदेश मंत्री वहां दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी और ब्रिक्स एवं आईबीएसए की बैठकों में हिस्सा लेंगी।

ब्रिक्स एवं आईबीएसए ऐसे दो प्रमुख समूह हैं , जिनमें भारत अहम भूमिका निभा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के डब्बे से महात्मा गांधी को उतारने की घटना के 125 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में वहां आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी।

वर्ष 1893 की यह घटना दक्षिण अफ्रीका में नस्ली भेदभाव के खिलाफ गांधी के संघर्ष में अहम मोड़ साबित हुई।

अफ्रीकी देश की यात्रा के दौरान सुषमा चार जून को होने वाली ब्रिक्स देशों (ब्राजील , रूस , भारत , चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी।

इसके अलावा वह आईबीएसए (भारत , ब्राजील , दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की भी अगुवाई करेंगी। इस संगठन का उद्देश्य अहम वैश्विक मुद्दों पर तीनों देशों के मध्य संबंध प्रगाढ़ करना है।

विदेश मंत्रालय ने कहा , ‘‘ विदेश मंत्री चार जून , 2018 को ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी और आईबीएसए देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की अगुवाई करेंगी। ’’

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *