रतलाम एवं देवास वनाधिकार क्षेत्र में कार्यों की प्रगति बढ़ाएं

महावीर अगरवाल 

मन्दसौर 14 फरवरी ;अभी तक; उज्जैन संभाग के आयुक्त श्री अजीत कुमार की अध्यक्षता में गांधी सागर हिंगलाज रिसॉर्ट में संभाग के सभी कलेक्टरों के साथ बैठक आयोजित की गई।

रतलाम एवं देवास वनाधिकार क्षेत्र में कार्यों की प्रगति बढ़ाएं
रतलाम एवं देवास वनाधिकार क्षेत्र में कार्यों की प्रगति बढ़ाएं

बैठक के दौरान उन्होंने देवास एवं रतलाम जिले के कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा वनाधिकार क्षेत्र के अंतर्गत जो भी कार्य हैं, उसमें प्रगति बढ़ाई जाए। शत प्रतिशत प्रकरणों का पंजीयन हो। एवं उनका यह एफआरसी से सत्यापन किया जाए। कार्यवाही समय सीमा में करे। स्वस्थ भारत के अंतर्गत जितने भी शौचालय के कार्य लंबित हैं उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण करें। जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण प्रारंभ हो चुका है। इसके लिए जो भी कार्य हो तुरंत करें। ऋण माफी के अंतर्गत कोई भी शिकायत जिले में लंबित नहीं रहनी चाहिए। जितने भी आवेदन आते हैं उनका तुरंत समाधान करें। मन्दसौर जिले के कलेक्टर धरोहर संरक्षण के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे हैं। इसमें सभी विभाग सहयोग करें।

अन्य जिलों के कलेक्टरों को भी निर्देश दिए कि वे भी धरोहर संरक्षण एवं पर्यटन के क्षेत्र में अच्छा काम करें। वनाधिकार अधिनियम, सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों की समीक्षा, आरसीएमएस प्रकरणों की समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण ) की अघतन प्रगति, जय किसान ऋण माफ़ी योजना की प्रगति, रबी उपार्जन, जनसुनवाई से प्राप्त आवेदनों पर चर्चा, प्रचलित विभागीय जाचं के प्रकरणों में कलेक्टर अभिमत पर चर्चा एवं संभाग में पर्यटन के विकास पर विस्तार से चर्चा एवं संबंधित को निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान संभागायुक्त श्री अजीत कुमार, कलेक्टर श्री मनोज पुष्प, कलेक्टर नीमच, रतलाम शाजापुर, उज्जैन व देवास, अपर कलेक्टर आगर श्री राजावत, सीईओ जिला पंचायत मन्दसौर श्री ऋषव गुप्ता, नीमच, रतलाम, उज्जैन उपस्थित थे।    

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *