प्रदेश

जांच के लिए खंडवा के नर्सिंग कॉलेज पहुंची सीबीआई की टीम, देर रात तक खंगाले दस्तावेज

मयंक शर्मा

खंडवा ८ जनवरी ;अभी तक;  खंडवा क रामनगर स्थित साईं पैरामेडिकल कालेज आफ नर्सिंग में देर शाम केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने दस्तावेजों की खोजबीन की। दरअसल मध्य प्रदेश में बीएससी नर्सिंग का कोर्स कराने वाले प्रदेश के कई नर्सिंग कालेजों की हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई की अलग-अलग टीमें जांच कर रही है। हाईकोर्ट के निर्देश पर निजी और सरकारी नर्सिंग कालेज की जांच कर रही सीबीआईबीएससी नर्सिंग के सत्र 2021 से परीक्षाएं नहीं हो पा रही है।हायर मैनेजमेंट स्टाफ के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को इस जांच के संबंध में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

                                 कुछ महाविद्यालयों के फर्जीवाड़े को लेकर हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ में याचिका लगी हुई थी। जो जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए शिफ्ट हो गई। खंडवा के सांई नर्सिंग कॉलेज का रिकॉर्ड खंगाला है। दरअसल, बीएससी नर्सिंग कराने वाले प्रदेश के 364 नर्सिंग कॉलेजों की हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई की अलग-अलग टीम जांच कर रही है। बीएससी नर्सिंग सत्र 2021 से परीक्षाएं नहीं हो रही है।

मामला जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए शिफ्ट हो गई हैं। इसी प्रकरण में अगली सुनवाई 17 जनवरी को होना है। जिसके पहले हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई को जांच कर अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करना है।
सीबीआईदकी छह सदस्यों की टीम ने पडताल की है।टीम ने कालेज के स्टाफ, उनकी योग्यता, कालेज की छात्र संख्या, प्रैक्टिकल लैब, लाइब्रेरी सहित बिल्डिंग परमिशन जैसे दस्तावेजों की जांच की। टीम ने क्लीनिकल और नॉन क्लीनिकल दोनों ही प्रकार के विषयों से संबंधित महाविद्यालय एवं पढ़ने वाले विद्यार्थियों के प्रशिक्षण संबंधी दस्तावेज भी कालेज प्रबंधन से मांगे है। साथ ही नर्सिंग कालेज की मान्यता संबंधी नियमों के आधार पर भवन, प्रेक्टिकल लैब, लाइब्रेरी, क्लास रूम, प्रशिक्षण और शिक्षकों एवं स्टॉफ की नियुक्ति की दस्तावेज की देर रात तक बारीकी से जांच की।

 

Related Articles

Back to top button