विदेश

लोकसभा चुनाव से पहले 2 लाख लोगों को रामलला के दर्शन कराने ले जाएगी भाजपा

लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा ने मध्यप्रदेश के 2 लाख से अधिक लोगों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराने की योजना बनाई है। रामतीर्थ योजना के तहत हर एक संसदीय क्षेत्र से 6-8 हजार लोगों को सशुल्क अयोध्या ले जाने की तैयारी की गई है। इस तरह सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या करीब दो लाख रहेगी। इनमें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को नि:शुल्क भी ले जाने का प्रावधान है। अयोध्या में दो दिन ठहरने और भोजन का इंतजाम संगठन की ओर से किया जा रहा है। 25 फरवरी से 25 मार्च के बीच अलग-अलग दिनों में स्पेशल ट्रेनों से सभी लोगों को अयोध्या भेजा जाएगा। भाजपा ने सभी जिलाध्यक्षों और क्षेत्रीय सांसदों को व्यवस्था व टारगेट संबंधी निर्देश भेज दिए हैं। पंजीयन शुल्क 1 हजार रुपए रखा गया है। संसदीय क्षेत्र के तहत हर विधानसभा सीट से औसतन 75 से 80 लोगों को अयोध्या जाने के लिए चुना जाएगा ताकि एक बोगी में सभी आ जाएं।

80 हजार लोग होंगे मोटिवेट

पार्टी का मानना है कि इस तरह एक क्षेत्र में 70-80 हजार लोग इससे मोटिवेट होंगे। प्रदेश के सभी लोकसभा क्षेत्रों के तहत इस अभियान के लिए मंडल स्तर पर समितियों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले हर विधानसभा क्षेत्र से 75-80 लोगों को अयोध्या जाने वाले जत्थे में शामिल किया जाएगा। स्पेशल ट्रेन की बोगी में एक विधानसभा क्षेत्र के यात्री मौजूद रहेंगे। हर लोकसभा सीट के तहत 7-8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। कुल 6 से 8 हजार यात्री एक संसदीय क्षेत्र के हो जाएंगे। भाजपा का मानना है कि अयोध्या जाने वाला हर व्यक्ति वापस आने के बाद परिजनों सहित कम से कम 10 लोगों को अपने संस्मरण सुनाएगा।

हर क्षेत्र का रहेगा अलग दिन

पार्टी के अधिकृत सूत्रों का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग तारीख तय होगी। पूरे देश से लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचेंगे, इसलिए सभी क्षेत्रों के लिए तारीख निश्चित की जा रही है। भोपाल में इस अभियान के लिए गठित समिति के लिए देवेंद्र भार्गव को संयोजक बनाया गया है। जिले के मंडलों में भी अयोध्या जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं के पंजीयन की तैयारी शुरू हो गई है। भाजपा संगठन स्तर पर अभी 21 जनवरी तक मंदिरों के स्वच्छता अभियान में लगा है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी मंदिरों और घरों में दीपावली जैसा उत्सव मनाने की तैयारी की गई है।

हाईकमान ने बुलाई क्लस्टर व संगठन मंत्रियों की बैठक

लोकसभा चुनाव के लिए 16 जनवरी को दिल्ली में भाजपा की बैठक बुलाई गई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा करेंगे। बैठक में संगठन मंत्रियों को बुलाया गया है। मप्र से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा इस बैठक में शामिल होंगे।

अयोध्या प्रवास के लिए जिलों में समितियों का गठन

अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए हर संसदीय क्षेत्र से लोगों को भेजने के लिए पंजीयन आदि के बारे में अभी शुरुआती सूचना है। इसके लिए जिले में समितियां गठित हो रही हैं। संगठन की ओर से अधिकृत तौर पर कार्यक्रम और तारीख का पूरा ब्यौरा मिलने के बाद ही तैयारी की जाएगी। 

 

Related Articles

Back to top button