यूरिया वितरण में बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही:कलेक्टर

मयंक भार्गव

बैतूल ५ दिसंबर ;अभी तक;  कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक ने सहकारिता, कृषि एवं विपणन संघ के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में यूरिया वितरण में पूरी सजगता रखी जाए। छोटे किसानों को प्राथमिकता से यूरिया उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि वे जिले में यूरिया वितरण की स्थिति पर स्वयं सीधे निगरानी रख रहे हैं। किसी भी स्थान पर यूरिया वितरण में अनियमितता अथवा लापरवाही पाई जाएगी, तो दोषियों के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गुरूवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री नायक ने कहा कि राजस्व अधिकारी सहकारी समितियों के निरीक्षण के दौरान वहां किसानों को यूरिया वितरण की स्थिति, यूरिया वितरण से शेष किसान एवं स्टॉक में उपलब्ध यूरिया का निरीक्षण अवश्य करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि छोटे किसान यूरिया पाने से वंचित न रहें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखे कि यूरिया का वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ हो।

कलेक्टर ने कहा कि यूरिया वितरण में इस बात का भी विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है कि किसान द्वारा धारित जमीन के मान से ही उसे यूरिया मिले। ऐसी स्थिति कतई निर्मित न हो कि कोई किसान धारित जमीन के मान से अधिक यूरिया ले जाए। उन्होंने कहा कि यूरिया वितरण से संबंधित विभाग सतत् समन्वय में रहे एवं यूरिया वितरण की स्थिति पर निगरानी रखे। जिले में यूरिया की कमी नहीं है, सिर्फ इसके सुचारू वितरण की आवश्यकता है। सुचारू वितरण में सहकारी समितियों द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों को यूरिया उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

बैठक में जिला विपणन अधिकारी कल्याण सिंह ठाकुर ने बताया कि आगामी दिनों में जिले में 08 दिसंबर, 12 दिसंबर, 14 दिसंबर एवं 16 दिसंबर को यूरिया की रैक लगेगी। उन्होंने कहा कि जिले में यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जा रहा है।  बैठक में सहकारिता, कृषि, विपणन संघ सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *