हत्‍या कर किया गुमराह, पुरानी रंजिश के तहत पिता -पुत्र  ने दिया घटना को अंजाम

प्रेम वर्मा

राजगढ़ 2 दिसम्बर :अभी तक :  जिले के तलेन थाना क्षेत्र में पिता एवं पुत्र ने पुरानी रंजिश के चलते एक व्‍यक्ति की हत्या कर दी। यही नहीं घटना को छिपाने के लिये भी हर संभव प्रयास करने लगे ।
 

हत्‍या कर किया गुमराह, पुरानी रंजिश के तहत पिता -पुत्र  ने दिया घटना को अंजाम

हत्‍या कर किया गुमराह, पुरानी रंजिश के तहत पिता -पुत्र  ने दिया घटना को अंजाम

घटना ग्राम खजूरी, थाना तलेन की है  25 नवम्बर 19 को पुलिस थाना पर सूचना प्राप्त हुई कि बृजमोहन उर्फ बबलू निवासी ग्राम खजूरी का घर में गाय का दूध निकाल रहा था तभी गाय ने उसे मार दिया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई है,  सुरेश मीणा निवासी धुंवाखेडी द्वारा थाने पर सूचना दिये जाने पर मृतक ब्रजमोहन की मृत्‍यु का  कारण जानने हेतु पुलिस थाना पर मर्ग धारा 174 जाफौ के तहत दर्ज कर जांच में लिया गया।  मर्ग की जांच के दौरान आसपास के लोगों एवं परिवारजनों से पूछताछ की गई और घटना के बारे में  चर्चा करने पर घटना के दिन हुई संपूर्ण कार्यवाही और सूचना में काफी अंतर दिखाई दिया जिस पर जांचकर्ता द्वारा  मामले में जांच शुरू कर दी। मामले में  सुराग हाथ लगते और जिसकी सूचना वरिष्‍ठ कार्यालय की ओर भेजी गई । मर्ग पर से थाना तलेन में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध धारा 302, 34 भादवि के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ज्ञात हुआ कि मृतक की हत्या सिर में घातक चोट लगने के कारण हुई है। 1 दिसम्बर 2019 को अपराध दर्ज  कर  विवेचना प्रारंभ की गई, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा के निर्देशन में तलेन थाना पुलिस ने इस अंधे कत्ल की गुत्थी का खुलासा कर दिया ।
अपराध की जांच में पाया गया कि मृतक बृजमोहन उर्फ बबलू देशवाली (20) निवासी खजूरी और उसकी मां सुगन बाई उनके खेत में बने मकान में रहते थे। मृतक के परिवार का विवाद उसके चाचा राम लखन के परिवार से खेत में रास्ता न देने की वजह से काफी पहले से ही चल रहा था, इस बात को लेकर कई बार इनमें कई बार विवाद भी हुआ था और जिसकी रिपोर्ट भी थाना में की गई थी जिस पर तलेन थाना पुलिस द्वारा अनावेदक पक्ष के विरूद्ध प्रतिबंधात्‍मक कार्यवाही भी की गई थी ।
उक्त दोनों परिवारों के बीच जमीनी विवाद को लेकर काफी लंबे समय से रंजिश चली आ रही है करीब 3 वर्ष पूर्व  7 जनवरी 16 को जमीन में बोर खोदने को लेकर हुए विवाद पर आरोपी राम लखन देशवाली द्वारा स्‍वयं की लाइसेंसी बंदूक से फायर कर दिया था, जिसमें गांव के ही भगवान सिंह देशवाली को प्राणघातक चोटे आई थी इस घटना की रिपोर्ट पर तलेन थाना में आरोपी रामलखन के विरूद्ध अपराध  धारा 307 भादवि का दर्ज किया गया था जो वर्तमान में  अपर सत्र न्यायालय सारंगपुर में विचाराधीन है।
वहीं मृतक ब्रजमोहन के बडे भाई दीपक के विरूद्ध भी  तलेन थाना में मारपीट का अपराध दर्ज  किया गया था,  जगदीश राजपूत की रिपोर्ट पर जमीन के ही विवाद के कारण जनवरी 2019 में मृतक के बडे भाई दीपक देशवाली  के विरूद्ध  तलेन थाना में अपराध  धारा 294, 323, 506 भादवि एवं हथि‍यार रखने के कारण इजाफा 27 शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही की गई थी, उक्‍त मामला भी अभी  न्‍यायालय में विचाराधीन है।

अनुसंधान के दौरान मृतक ब्रजमोहन के चाचा के लडके राजकुमार से पूछताछ करने पर पहले तो उसने पुलिस को काफी टहलाया आखिरकार उसने जुर्म करना स्वीकार कर लिया। राजकुमार ने बताया कि  25 नवम्बर 19 की सुबह उसने अपने घर से देखा कि शायद बृजमोहन उर्फ बबलू दूध निकालने के लिए बाहर निकला है, बबलू द्वारा जलाई गई टार्च की रौशनी देखकर राजकुमार यह समझ गया कि वह ब्रजमोहन ही है जो  दूध निकालने गाय के ग्वाड़ा मे जा रहा है।
राजकुमार को लगा कि गाय के ग्‍वाडा में तो ब्रजमोहन अकेला ही होगा तो उसने यह बात अपने पिता रामलखन को बताई, और  राजकुमार उसके पिता रामलखन मिलकर ब्रजमोहन के घर के बगल मे बने गाय के ग्वाड़ा में पहुंच गए और मौका पाते ही राजकुमार ने टामी राड से ब्रजमोहन के सिर में कई बार वार किया, जिससे राजकुमार मौके पर ही  जमीन पर गिर पडा और उसकी  मौके पर ही मौत हो गई।
राजकुमार से उक्‍त हथियार लोहे की टामी  जप्‍त की गई जिसके द्वारा उसने ब्रजमोहन की हत्या की थी । दोनों आरोपियों द्वारा अपराध स्वीकार कर लिया गया है आरोपियों को गिरफ्तार कर  न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *