अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने वाले नगर परिषद अध्यक्ष सहित तीन पर प्राथमिकी दर्ज

संजय अग्रवाल, सिवनी से

सिवनी २ दिसंबर ;अभी तक;  अपात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के मामले में बरघाट थाना पुलिस ने नगर परिषद बरघाट अध्यक्ष रंजीत वासनिक सहित दो सरकारी कर्मचारियों पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज की है। यह कार्यवाही कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच के निर्देश पर की गई जांच के बाद हुई हैं।

 

अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने वाले नगर परिषद अध्यक्ष सहित तीन पर प्राथमिकी दर्ज

अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने वाले नगर परिषद अध्यक्ष सहित तीन पर प्राथमिकी दर्ज

बरघाट अनुविभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) भगत सिंह धुर्वे ने आज यहां  बताया कि योजना के तहत दी गई सरकारी राशि का दुरूपयोग कर षड़यंत्रपूर्वक अपात्र व्यक्तियों को लाभांवित करने के मामले में पुलिस ने रविवार रात नगर परिषद के वर्तमान अध्यक्ष रंजीत वासनिक, पूर्व राजस्व निरीक्षक व नोडल अधिकारी भरत गजबे, योजना की शाखा प्रभारी व महिला उपयंत्री सील भालेवार के खिलाफ अमानत में ख्यानत की धारा 409, 34 भादंवि के तहत प्रकरण किया है।

एसडीओपी धुर्वे ने बताया कि रविवार को वर्तमान सीएमओ बीएल लिल्हारे की मौजूदगी में पुलिस व राजस्व अधिकारियों ने नगर परिषद के पीएम आवास शाखा सहित प्रकरण के दस्तावेजों से जुड़े चार कमरों को सील कर दिया है। योजना के तहत दी गई राशि में से करीब 1.13 करोड़ रुपए की सरकारी राशि का दुरुपयोग जांच में सामने आया है। दो सालों के दौरान दो किश्तों में करीब 12 सौ से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास नगर परिषद क्षेत्र में स्वीकृत किए गए हैं।

जिला कलेक्टर अनुमोदन लिए बगैर हितग्राहियों को आवास जारी कर दिए थे। मामले की गड़बड़ी की शिकायत 2 अपै्रल 2019 को कलेक्टर प्रवीण सिंह से की गई थी। एसडीएम की अध्यक्षता में बनी कमेटी से शिकायत पर जांच कराई गई। अभी तक हुई जांच में करीब 55 पीएम आवास अपात्रों को दिए जाने की बात सामने आई है। गरीबों के हक के पीएम आवास सरकारी कर्मचारियों को जारी कर दिए गए हैं। साथ ही नियमों की अनदेखी कर एक परिवार को दो से तीन आवास आबंटित किए गए हैं। ऐसे लोगों को भी पीएम आवास  का लाभ दिया गया है, जिनके पास पहले से घर मौजूद हैं। नगर परिषद के पूर्व सीएमओ संतोष उइके का निधन हो चुका है। पूर्व राजस्व निरीक्षक व नोडल अधिकारी भरत गजबे वर्तमान में चैरई परिषद में सीएमओ का कार्यभार संभाल रहे हैं।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *