मुहिम का असर: शहरवासी खुद ही हटा रहे अतिक्रमण

संजय अग्रवाल, सिवनी से

सिवनी २ दिसंबर ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में अतिक्रमण विरोधी मुहिम का अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच के निर्देशन में बीते सात दिनों से शहर के चल रही अतिक्रमण विरोधी मुहिम को सभी वर्गो का सहयोग मिल रहा है। मुहिम के असर से शहरवासी खुद ही अपने घरों व दुकानों के सामने सड़क पर नाली के अतिक्रमण को हटाकर जिला प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।

 

मुहिम का असर: शहरवासी खुद ही हटा रहे अतिक्रमण

मुहिम का असर: शहरवासी खुद ही हटा रहे अतिक्रमण

शहर की प्रमुख सड़कों सहित मुख्य बाजार, स्कूल-काॅलेज व अस्पताल तक पहुचने वाली सड़क पर किए गए सभी अवैध अतिक्रमण हटाया जा रहा है। अतिक्रमण से मुक्त की गई सरकारी जमीन पर फैसिंग कराकर इसे सुरक्षित किया जा रहा है। प्रशासन की चेतावनी को नजर अंदाज करने वाले अतिक्रमणकारियों पर सख्ती से कार्यवाही अतिक्रमण विरोधी अमले द्वारा की जा रही हैं। अतिक्रमण हटाने के बाद शहर की सड़कें पहले कहीं ज्यादा चैड़ी और आवागमन के लिए उपयुक्त हो गई है। इससे आमजन खुश नजर आ रहे हैं। शहरवासी जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही के समर्थन दिखाई दे रहे हैं।

                  जिला प्रशासन ने रविवार को शहर में बड़ी कार्यवाही करते हुए बुधवारी बाजार के मुख्य नाले में अतिक्रमण कर बनाई पक्की दुकानों को तोड़कर सरकारी नाले को अवैध कब्जे से मुक्त करवा दिया हैं। इससे पहले प्रशासन ने बालाघाट व मंडला रोड़ में सरकारी जमीन व नाले पर अतिक्रमण कर बनाई गई दो दर्जन से ज्यादा दुकानोें को जेसीबी की मदद से तहस-नहस कर दिया था। सोमवार को प्रशासन ने शहर के भैरोगंज क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी अभियान जारी रखा। पीजी काॅलेज जाने वाले मार्ग में किए गए अवैध कब्जों को प्रशासन ने उखाड़ फेंका। बीते एक सप्ताह के दौरान प्रशासन ने एक हजार से कच्चे व पक्के अतिक्रमण हटाए हैं। आम लोगों के साथ जनप्रतिनिधि भी इस अभियान में शामिल होकर निवास व प्रतिष्ठानों के सामने किए गए अतिक्रमण को स्वेच्छा से हटा रहे हैं।

जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने बताया कि जिला प्रशासन सिवनी शहर के पुर्नविकास के लिए दढ़संकल्पित हैं। जहां-जहां अतिक्रमण पर कार्यवाही की गई है, उन सभी स्थानों पर व्यवस्थित और आमजनों के लिए उपयोग बनाने की कार्ययोजना पर काम किया जा रहा हैं। आने वाले कुछ महीनों में शहर को सुंदर और व्यवस्थित बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान प्रशासन की कार्यवाही में आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों सहित सभी वर्गो ने भरपूर सहयोग दिया है। इसी सहयोग के साथ प्रशासन की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी। कार्यवाही के दौरान देखा जा रहा है कि शहरवासी खुद आगे आकर अतिक्रमण को हटा रहे है, जो नागरिकों का सराहनीय सहयोग हैं।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *