आपकी सरकार आपके द्वार कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित जिला अधिकारियों ने किया बाड़ी विकासखण्ड के हरसिलि गांव का भ्रमण 

दीपक कांकर

रायसेन, 02 दिसम्बर ;अभी तक; आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिला अधिकारियों के साथ बाड़ी विकासखण्ड के ग्राम हरसिलि पहुंचकर शासकीय योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और संचालन के संबंध में ग्रामवासियों से जानकारी ली। उन्होंने शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, राशन दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से शासकीय योजनाओं की स्थिति, उनकी समस्याओं तथा गांव के विकास के संबंध में चर्चा की।

 

आपकी सरकार आपके द्वार कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित जिला अधिकारियों ने किया बाड़ी विकासखण्ड के हरसिलि गांव का भ्रमण 

आपकी सरकार आपके द्वार
कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित जिला अधिकारियों ने किया बाड़ी विकासखण्ड के हरसिलि गांव का भ्रमण

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अवि प्रसाद सहित विभिन्न जिला अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक उनसे चर्चा की और अपनी समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर श्री भार्गव ने ग्रामवासियों से बारी-बारी से बात करते हुए उनसे फसल, बिजली, राशन दुकान, स्कूल, मध्यान्ह भोजन, पोषण आहार, खाद-बीज, प्रधानमंत्री आवास, नामांतरण-बंटवारा, सीमांकन, शौचालय, पीने का पानी, पेंशन, मध्यान्ह भोजन का मीनु अनुसार वितरण, शिक्षकों की उपस्थिति आदि विषयों पर चर्चा की। ग्रामवासियों ने कलेक्टर को खुलकर अपनी समस्याएं बताई जिनके शीघ्र निराकरण के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। एक साथ सभी जिला अधिकारियों की मौजूदगी से लोगों की समस्याएं जानने एवं उसके निराकरण में आसानी हुई।

                   कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बाड़ी विकासखण्ड के ग्राम हरसिलि के भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामवासियों से बात कर पूछा कि राशन दुकान कितने दिन खुलती है ? आंगनवाड़ी में बच्चों को मीनू अनुसार पोषण आहार मिलता है या नही ? टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर पहुंचते हैं या नहीं ? स्कूल में मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार मिलता है या नहीं ?  स्कूल नियमित खुलता है या नहीं और शिक्षक कब आते हैं ? कलेक्टर श्री भार्गव ने बुजुर्गों से बात कर वृद्धा पेंशन के बारे में भी पूछा। उन्होंने ग्रामवासियो से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को नियमित आंगनवाड़ी भेजकर पोषण आहार प्राप्त करने के लिए कहा।

ग्राम भ्रमण के दौरान श्रीमती सुनीता बाई द्वारा अज्ञात वाहन से उसके बेटे की मृत्यु हो जाने पर सहायता राशि नहीं मिलने की जानकारी देने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर उपस्थित अधिकारी को शीघ्र प्रकरण तैयार करते हुए आवश्यक कार्यवाही कर राहत राशि प्रदान करने के संबंध में निर्देश दिए।

बच्चों द्वारा गुणवत्तापूर्ण भोजन नहीं मिलने की जानकारी देने पर सीईओ जिला पंचायत श्री प्रसाद ने मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह को नोटिस देने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने नियमित टीकाकरण होने तथा ग्रामवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार के बारे में जानकारी ली। सीईओ जिला पंचायत श्री प्रसाद ने स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध दवाईयों की भी जांच की।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *