मण्डला में चल रहे स्वास्थ्य शिविर में आज तीसरे दिन तक कुल 26 हजार से अधिक रोगियों का पंजीयन

3:09 pm or November 10, 2019
मण्डला में चल रहे स्वास्थ्य शिविर में आज तीसरे दिन तक कुल 26 हजार से अधिक रोगियों का पंजीयन

सलिल राय 

मंडला /10 नवंबर/अभीतक 

मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य मण्डला में किस कदर लोग रोगों की चपेट में इसका अंदाजा मण्डला में 7 से 14 नवम्बर के समय काल के लिए मण्डला के स्टेडियम ग्राउंड में चल रहे स्वास्थ्य शिविर में पहुचे रोगियों की भीड़ देखकर समझा जा सकता हैं समझा इसलिए भी जा सकता कि आज शिविर के तीसरे दिवस तक 26 हजार 73 रोगियों का पंजीयन किया गया हैं।

मण्डला में चल रहे स्वास्थ्य शिविर में आज तीसरे दिन तक कुल 26 हजार से अधिक रोगियों का पंजीयन

मण्डला में चल रहे स्वास्थ्य शिविर में आज तीसरे दिन तक कुल 26 हजार से अधिक रोगियों का पंजीयन

बात यदि इस हेल्थ केम्प की जाये तो इसके परोपकारी सारथी के रूप में मानवसेवा के रूप में जो चेहरा सामने आता है वह हैं विवेक कृष्ण तन्खा जो यह केम्प मण्डला इन दिनों चल रहा ऐसा ही एक सफलतम हेल्थ केम्प जो पूरी तरह निःशुल्क था वह भी विवेक कृष्ण तन्खा ने मण्डला कर चुके है यहाँ इसका जिक्र भी जरूरी है जो यह हैं कि इस केम्प का बैनर रोटरी और स्वास्थ्य विभाग का है पर जहाँ तक मेने देखा समझा है इसके बुनियाद में वही चेहरा हैं जिसका ऊपर जिक्र हैं ।वही  जिले की मुरझाई जिम्मेदारो की सियासतदानों ने जिले के रोगगृस्त की कितनी सुध ली जाती यह किसी से छुपा तो नही हैं।


आज रविवार तीसरे दिन भी जमकर शिविर में बड़ी संख्या में जिलेभर से रोगी पहुचे जिनका उपचार सूचना अनुसार केम्प में आये लगभग 600 चिकित्सकों द्वारा पूरी नेक नियत और सेवादार के रूप में सेवारत रहे। केम्प में ड़ॉ भंडारी ड़ॉ विशाल कुण्डननी से अल्प समय के सम्वाद सिर्फ मानव सेवा में भगवान के बाद डॉक्टर्स को नबाजे जाने की पहचान एक चिकित्सक की होती हैं।


आज बॉम्बे हॉस्पिटल के रीड रोग के विशेषज्ञ ड़ॉ विशाल कुण्डननी से कुछ जानने की जरूरत को समझकर  डॉ विशाल ने बताया कि बॉम्बे से 20 डॉक्टर्स के दल द्वारा केम्प में पहुचे रोगियों को पूरी लगन से और हर्षित मन से केम्प में पहुचे रोगियों को रोगों से मुक्त करने की बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा दे रहे हैं वही ड़ॉ विशाल ने यह भी बताया यहाँ जटिल रोगियों की दूरबीन पद्धति से शल्यक्रिया तो की जा रही है वही आज तक कि स्थिति में 30 जटिल रोगियों को उनके अस्पताल ले जाने हेतु चिन्हित कर उनको रोग मुक्त किया जायेग।


आज इस हेल्थ केम्प में 160 मरीजों को जटिल रोग पहचान के बाद 7 बसों से भोपाल और जबलपुर भेजा गया हैं।
इधर मण्डला के 3 अस्पतालों में रोगियों के उपचार किया जा रहा वही शिविर में बनाये गये आधुनिक सुविधाओं से और सुरक्षित कमरों मे भी उपचार जारी हैं।


दिनभर केम्प में दूरदराज से आये जरूरतमंद मरिजो जिसमे बड़ी संख्या वनवाशियो की देखने को मिली ।मण्डला जिले के एक विधायक जो कि स्वयं एक चिकित्सक हैं और अब जनसेवा के लिए निवास विधानसभा से विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने इस केम्प में हर सम्भव सेवा देते हुए रक्त दान जहां स्वयं किया वही आम जनो से जनसेवा के इस इस स्वास्थ्य महाकुंभ में रक्तदान करने की मार्मिक अपील की हैं।


मण्डला में चल रहे इस सात दिनी निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में मानवसेवा के अग्रदूत विवेक कृष्ण तन्खा दिनरात अपनी अतुलनीय सेवा दे रहे इनकी हर जनिबकार मुक्त कंठ से सराहना तो हो ही रही है।

              वही मण्डला के मिलनसार कलेक्टर डॉ जगदीशचन्द्र जटिया पुलिस अधीक्षक आर आर एस परिहार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्रीनाथ सिंह उनके विभाग के लभभग सभी अधिकारी मैदानी अमला भी लगातार हेल्थ केम्प को अपनी सेवाएं दे रहें हैं।

About the author /


Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *